Home छत्तीसगढ़ स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत आकांक्षी ब्लॉक लखनपुर के गुमगराकला गांव...

स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत आकांक्षी ब्लॉक लखनपुर के गुमगराकला गांव में वृहद स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन

9

अम्बिकापुर
स्वच्छता ही सेवा अभियान की लहर बुधवार को आकांक्षी ब्लॉक लखनपुर के गुमगराकला गांव पहुंची जहां विधायक राजेश अग्रवाल के नेतृत्व और कलेक्टर विलास भोसकर के मार्गदर्शन में वृहद स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान स्वच्छाग्राही दीदियों के साथ जनप्रतिनिधियों, जिले के अधिकारियों और ग्रामीण जन ने बाजार क्षेत्र में सफाई की। इस क्षेत्र का चयन ब्लैक स्पॉट के रूप में किया गया है। दीदियों और ग्रामीणों को अपने घर, मोहल्ले के साथ ही सार्वजनिक क्षेत्रों को भी स्वच्छ रखने की समझाइश दी गई।

इस अवसर पर विधायक अग्रवाल ने सभी को सम्बोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती 02 अक्टूबर तक यह अभियान चलाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र के नेतृत्व में पूरे देश में यह अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को स्वभाव बनाने का परिणाम है कि लखनपुर क्षेत्र में बीमारियों का प्रकोप पहले की तुलना में कम हुआ है। स्वच्छता सीधे स्वास्थ्य से जुड़ी है। उन्होंने सभी से अपील की कि सभी स्वच्छता को गंभीरता से लेते हुए अभियान के थीम स्वरूप स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता को अपनाएं। स्वच्छता की शुरुआत अपने घर, मोहल्ले से करें। स्वच्छाग्राही दीदियों द्वारा यूजर चार्ज लेने की शुरुआत की जा रही है। इसमें सहयोग करें, कचरे को बाहर ना फेंके। कचरा कलेक्शन करने दीदियां घर घर पहुंचेंगी, उन्हें ही कचरा दें। स्वच्छता के महत्व को पहचानें।

एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत हुआ वृक्षारोपण, दीदियों ने बताए हाथ धुलाई के नियम
कार्यक्रम के दौरान एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत वृक्षारोपण किया गया। इसमें विधायक अग्रवाल, कलेक्टर, सीईओ जिला पंचायत सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, जिले एवं खंड स्तरीय अधिकारी, स्वच्छाग्राही दीदियों और ग्रामीणों ने भाग लिया। वृक्षारोपण के पश्चात स्वच्छाग्राही दीदियों ने हाथ धुलाई के नियम भी बताए। उन्होंने सबके समक्ष हाथ धोने का महत्व और धुलाई की प्रक्रिया का प्रदर्शन किया।

विधायक अग्रवाल ने दिलाई स्वच्छता की शपथ, स्वच्छता रैली निकाल दुकानों में जाकर लोगों को दी समझाइश
कार्यक्रम में विधायक अग्रवाल ने मौजूद सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई जिसमें स्वयं स्वच्छता को अपनाने के साथ 100 और लोगों को प्रेरित करने, स्वयं गंदगी ना करने और किसी अन्य को भी ना करने देने की शपथ ली गई। उन्होंने स्वच्छता रैली का नेतृत्व करते हुए दुकानों में स्वयं जाकर लोगों से गंदगी ना करने और स्वच्छता बनाए रखने हेतु दीदियों का सहयोग करने की अपील की। इस दौरान विधायक अग्रवाल ने स्वच्छाग्राही दीदियों का पुष्प गुच्छ देकर सम्मान किया। उन्होंने सफाई मित्रों, दीदियों के लिए आयोजित सुरक्षा शिविर का भी अवलोकन किया और इसका लाभ लेने लोगों से अपील की।

इस दौरान सीईओ जिला पंचायत नूतन कंवर, एसडीएम बनसिंह नेताम, एपीओ श्रीमती स्वेच्छा सिंह, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण रोशन सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।