Home राज्यों से उत्तर प्रदेश सुल्तानपुर कांड के बदमाशों के एनकाउंटर को लेकर केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी...

सुल्तानपुर कांड के बदमाशों के एनकाउंटर को लेकर केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी ने कहा बदमाश पुलिस की वर्दी से ही खौफ खाएं

9

सुल्तानपुर

उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर कांड में हुए एनकाउंटर पर लगातार सवाल उठ रहे हैं. एनकाउंटर पर अब केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय लोकदल के मुखिया जयंत चौधरी की प्रतिक्रिया भी आई है. उन्होंने कहा कि मैं तो चाहता हूं कि यूपी पुलिस इतनी मजबूत हो जाए कि एनकाउंटर की जरूरत ही नहीं पड़े. अपराधी बिना एनकाउंटर ही पुलिस से खौफ खाएं.

जयंत चौधरी ने बिजनौर में मीडिया से बात करते हुए कहा, "एनकाउंटर एक प्रक्रिया है. उस पर जांच होती है और जांच होने तक राजनीतिक लोगों को उस पर बोलने से बचना चाहिए और सहम कर बात करनी चाहिए. मैं तो चाहता हूं कि यूपी पुलिस इतनी मजबूत हो जाए कि एनकाउंटर करने की जरूरत ही नहीं पड़े. अपराधी एनकाउंटर के बिना ही पुलिस से खौफ खाएं और वर्दी से ही धराशाही हो जाएं."

सुल्तानपुर डकैती के दो बदमाश एनकाउंटर में ढेर

ज्वेलर्स की दुकान पर डकैती डालने वाले दो बदमाशों को यूपी एसटीएफ ने एनकाउंटर में ढेर कर दिया है. इसके अलावा चार बदमाशों को एनकाउंटर में घायल करने के बाद और पांच को पुलिस ने घेरकर गिरफ्तार कर लिया है. इन बदमाशों से दो किलो 700 ग्राम सोने के जेवरात बरामद कर लिए गए हैं.  

सितंबर को हुआ था मंगेश यादव का एनकाउंटर

बीते 5 सितंबर को डकैती कांड के आरोपी मंगेश यादव की एसटीएफ से मुठभेड़ के बाद मौत हो गई थी. पुलिस ने ये एनकाउंटर सुल्तानपुर के ही देहात कोतवाली के हनुमानगंज बाईपास पर किया था. आरोपी फरार चल रहा था और उस पर पुलिस ने एक लाख रुपये का इनाम घोषित किया था. मंगेश यादव के एनकाउंटर पर सवाल उठ रहे थे. सपा मुखिया अखिलेश यादव ने भी कहा था कि मंगेश का एनकाउंटर नहीं, हत्या नहीं हुई है. उन्होंने कहा था कि अगर दिमाग होता तो चप्पल में एनकाउंटर नहीं करते.  

23 सितंबर को अनुज सिंह का एनकाउंटर  

इसके बाद बीते 23 सितंबर को पुलिस ने इसी लूट में फरार चल रहे अनुज प्रताप सिंह और उसके साथी को घेर लिया. एसटीएफ ने उन्नाव के अचलगंज थाना इलाके में अनुज को एनकाउंटर में ढेर कर दिया, जबकि उसका साथी भागने में कामयाब हो गया था. इसके बाद कहा जा रहा है कि पुलिस ने बैलेंस करने के लिए एक ठाकुर का भी एनकाउंटर कर दिया.

सुल्तानपुर में 28 अगस्त को हुई थी डकैती  

सुल्तानपुर में 28 अगस्त को ठठेरी बाजार स्थित ओम ऑर्नामेंट नाम की दुकान में कुछ नाकाबपोश हथियारबंद बदमाशों ने दिनदहाड़े डाका डाला था. इस दौरान हथियार के बल पर दुकानदार और दुकान में मौजूद अन्य लोगों को बंधक बनाकर डकैती को अंजाम दिया गया था. ज्वेलर ने बताया कि करीब बदमाशों ने करीब दो करोड़ रुपये की लूट को अंजाम दिया था.