Home राज्यों से उत्तर प्रदेश UP के कर्मचारियों की दिवाली से पहले बढ़ेगी सैलरी? DA में 4...

UP के कर्मचारियों की दिवाली से पहले बढ़ेगी सैलरी? DA में 4 प्रतिशत इजाफा होने का अनुमान

7

लखनऊ
उत्तर प्रदेश सरकार दिवाली से पहले अपने कर्मचारियों (UP Govt Employees) के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है. दिवाली से पहले 15 लाख कर्मचारियों और 8 लाख पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जा सकती है. वहीं राज्‍य सरकार गैर राजपत्रित कर्मचारियों के लिए बोनस का भी ऐलान कर सकती है. हालांकि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान केंद्र सरकार की ओर से इजाफे के बाद ही किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा घोषित महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (Dearness Allowance Hike) से राज्य के करीब 15 लाख सरकारी कर्मचारियों को लाभ मिलने का अनुमान है. इस फैसले से राज्य के खजाने पर 3,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ने का अनुमान है. इसके अलवा, गैर-राजपत्रित कर्मचारियों को बोनस मिलने की उम्‍मीद है, जो उनके मूल वेतन और DA के आधार पर तय किया जाएगा. पिछले साल कर्मचारियों को करीब 7000 रुपये का बोनस आवंटित किया गया था. अनुमान है कि इस बार बोनस को लेकर थोड़ी बढ़ोतरी की जाएगी.

8वां वेतन आयोग
फरवरी 2014 में 7वें वेतन आयोग का गठन सरकारी कर्मचारियों के लिए किया गया था, ताकि लोगों को महंगाई के हिसाब से सैलरी में बढ़ोतरी हो सके. अपनी स्थापना के बाद आयोग द्वारा प्रस्तुत की गई सिफारिशें 1 जनवरी, 2016 से लागू की गईं. हर दशक में वेतन आयोग बुलाया जाता है और इसे लागू किया जाता है, ताकि लोगों को लाभ मिल सके. ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि जल्‍द केंद्र सरकार आठवां वेतन आयोग लागू कर सकती है.

कितनी बढ़ेगी सैलरी
सरकार की ओर से आधिकारिक घोषणा के बाद 8वें वेतन आयोग की स्थापना वर्ष 2026 में होने की उम्मीद है. अगर आठवां वेतन आयोग लागू होता है तो पूर्वानुमानों के अनुसार संभावित वेतन बढ़ोतरी 20% से 35% के बीच होगा, जिससे लेवल 1 का मुआवजा लगभग 34,560 रुपये तक बढ़ सकता है और लेवल 18 के मुआवजे को 4.8 लाख रुपये तक बढ़ाया जा सकता है.

कब केंद्रीय कर्मचारियों का बढ़ेगा महंगाई भत्ता?
गौरतलब है कि अभी तक केंद्रीय कर्मचारियों के जुलाई माह में होने वाले महंगाई भत्ता में इजाफा नहीं हुआ है. लेकिन कुछ रिपोर्ट्स का कहना है कि अगले महीने में इसका ऐलान किया जा सकता है. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 3 से 4 फीसदी तक हो सकती है. ऐसा भी कहा जा रहा है कि कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में भी इजाफा हो सकता है.