Home शिक्षा बिहार में रद्द हुए MBBS के पहले राउंड के एडमिशन, अब इस...

बिहार में रद्द हुए MBBS के पहले राउंड के एडमिशन, अब इस तारीख को खुलेगी विंडो

8

पटना
बिहार राज्य के मेडिकल कॉलेजों में 85 फीसदी सीटों के लिए हुए पहले राउंड के एडमिशन को रद्द कर दिया गया है. बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीईसीईबी) ने एडमिशन रद्द करने की अधिसूचना जारी की है. बीसीईसीईबी के मुताबिक, जारी की गई मेरिट लिस्ट में बदलाव होने के कारण एडमिशन रद्द किया गया है. जानकारी के अनुसार, ऑप्शन बदलने के लिए विंडो 24 से 25 सितंबर तक खुला रहेगी.

पहले राउंड में एडमिशन के लिए प्रमाण पत्रों की जांच 28 से 30 सितंबर तक होगी. दरअसल, ये पूरा मामला तांती या ततवा जाति को पान स्वासी से हटाए जाने का है. बिहार सरकार ने तांती जाति को पान स्वासी से हटाकर ईबीसी कोटे में पुनर्स्थापित करने का आदेश दिया है. तांति जाति को ऑनलाइन आवेदन के वक्त एससी कोटे में अंकित किया था. अब उन्हें बदलाव करने का मौका देते हुए एससी से ईबीसी कोटे में परिवर्तन करने का निर्देश दिया गया था. एससी के कुल 30 अभ्यर्थियों को ईबीसी कोटे में परिवर्तन किया गया है. इसी वजह से यूजीएमएसी-2024 के 21 अगस्त को जारी मेरिट लिस्ट में बदलाव हो गया.

27 सितंबर को जारी होगा परिणाम

बीसीईसीईबी ने कहा, पूर्व में प्रकाशित मेधासूची में परिवर्तन होने के कारण पहले चरण के काउंसिलिंग रद्द की गयी है, जिसकी वजह से सभी अभ्यर्थियों का नामांकन भी रद्द हो गया है. अब पुन: अभ्यर्थियों को विकल्प बदलने के लिए विंडो 24 से 25 सितंबर तक खुला रहेगा. पहले राउंड के तहत सीट आवंटन रिजल्ट 27 सितंबर को जारी किया जाएगा. राउंड