Home मध्यप्रदेश CM शिवराज ने जानापाव में परशुरामधाम बनाने का किया ऐलान

CM शिवराज ने जानापाव में परशुरामधाम बनाने का किया ऐलान

4

भोपाल

देश में अक्षय तृतीया और ईद का त्योहार मनाया जा रहा है। सुबह से ही लोग मंदिरों और मस्जिदों में पहुंच रहे हैं। इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने भी देशवासियों को अक्षय तृतीया और ईद-उल-फितर की बधाई दी है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे समाज में सद्भाव और करुणा की भावना को आगे बढ़ाया जाए। मैं सभी के अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए प्रार्थना करता हूं। अन्य नेताओं ने भी ईद और अक्षय तृतीया पर जनता को शुभकामनाएं दी हैं।

परशुराम जन्मोत्सव के अवसर पर निकाली जा रही शोभायात्रा में आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हुए। परशुराम जन्मोत्सव पर गुफा मंदिर परिसर में बागेश्वर धाम के स्वामी धीरेन्द्र शास्त्री के साथ समारोह में भी वे शामिल हुए। इसके बाद वे जानापाव में आयोजित समारोह में भी शामिल हो रहे है।

भगवान परशुराम जन्मोत्सव के लिए शहर में निकाली जा रही शोभायात्रा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भागीदारी की। रास्तेभर उन्होंने श्रद्धालुओं का अभिवादन स्वीकार किया। लाल घाटी चौराहे से गुफा मंदिर तक निकली शोभायात्र में श्रद्धालुओं ने बड़ी संख्या में भागीदारी की। शोभायात्रा पर जगह-जगह पुष्प वर्षा भी की गई। मुख्यमंत्री ने इसके पहले लाल घाटी चौराहे के पास दुर्गा मंदिर में अक्षय तृतीया के अवसर पर पूजा अर्चना भी की। गुफा मंदिर परिसर में उन्होंने बागेश्वर धाम के स्वामी धीरेन्द्र शास्त्री के साथ समारोह में हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में सांसद विष्णु दत्त शर्मा, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, पूर्व महापौर आलोक शर्मा, ब्राम्हण समाज के रामबाबू शर्मा सहित कई जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

जानापाव में बनेगा परशुराम धाम
इस कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इंदौर के समीप जानापाव भी जा रहे है। वे वहां आयोजित पशुराम जयंती समारोह में शामिल हो रहे हैं। इस मौके पर इंदौर, उज्जैन सहित अन्य क्षेत्रों से आए जनप्रतिनिधि, ब्राम्हण समाज के पदाधिकारी भी भारी संख्या में आयोजन में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने जानापाव में परशुरामधाम बनाने का भी ऐलान किया।

अमन-चैन की दुआ
एक महीने तक खुदा की इबादत करने के बाद आज भोपाल में ईद मनाई जा रही है। ईद की मुख्य नमाज ईदगाह पर हुई। सुबह 7 बजे हजारों नमाजियों ने एकसाथ नमाज पढ़ी और देश-दुनिया में अमन-चैन की दुआएं मांगी। नमाज से पहले शहर काजी सैयद मुश्ताक अली नदवी ने तकरीरें कीं। फिर जामा मस्जिद, ताजुल मसाजिद और मोती मस्जिद में नमाज हुई। इसके बाद शहर के विभिन्न क्षेत्रों में मस्जिदों भी नमाज हुई। शहर काजी सैयद मुश्ताक अली नदवी ने ईद की नमाज से पहले मुस्लिम धर्मावलंबियों को संबोधित किया और रमजाम की महत्ता बताई।

CM ने किया ब्राह्मण कल्याण बोर्ड की स्थापना का ऐलान
सीएम ने कहा कि गुफा मंदिर में एक विशाल भवन बनाया जाएगा ताकि खड़े रहने में दिक्कत न हो। भगवान परशुराम को न्याय के देवता के रुप में जाना जाता है। उन्होंने आतताईयों के लिए परशु उठाया था। सरकारी स्कूलों में  तीन हजार 547 शिक्षक नियुक्त कर दिए गए है। परशुराम के जीवन चरित्र को शामिल किया गया। हम केवल अकबर को ही नहीं हम राम को भी पढ़ाएंगे और परशुराम को भी पढ़ाएंगे। मंदिरों में पुजारियों को पांच हजार रुपए भत्ता और संस्कृत पढ़ने वाले बच्चों को स्कॉलरशिप प्रारंभ कर दी गई है। उन्होंने कहा कि भवन, नाले के निर्माण का काम पूरा किया जाएगा। यह भोपाल की आस्था का केन्द्र है। जितनी जमीन मंदिरों के नाम उन्हें कलेक्टर नहीं पुजारी नीलाम करेंगे। निजी मंदिर है वहां के पुजारियों को भी सम्मान जनक मानदेय दिया जाएगा। ब्राह्मणों ने धर्म की रक्षा की है। हमारी धर्म और संस्कृति के रक्षक ब्राह्मण के कल्याण के लिए ब्राह्मण कल्याण बोर्ड की स्थापना की जाएगी।