Home मध्यप्रदेश प्रभारी मंत्री पटेल ने प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार के लिये बुरहानपुर को दी...

प्रभारी मंत्री पटेल ने प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार के लिये बुरहानपुर को दी बधाई

6

भोपाल

पशुपालन एवं डेयरी, सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण और बुरहानपुर जिले के प्रभारी मंत्री प्रेमसिंह पटेल ने जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन में देश में सर्वोत्तम प्रदर्शन करने वाले बुरहानपुर जिले को आज प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार मिलने पर कलेक्टर सहित नागरिकों को हार्दिक बधाई दी। कलेक्टर सुभाव्या मित्तल ने नई दिल्ली में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से यह पुरस्कार ग्रहण किया।

मंत्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के विजन और मुख्यमंत्री चौहान के धरातल पर त्वरित क्रियान्वयन ने मध्यप्रदेश को अनेक राष्ट्रीय योजनाओं में प्रथम स्थान दिलाया है। आज मिला प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार बुरहानपुर के साथ मध्यप्रदेश के लिये भी गौरव की बात है। बुरहानपुर जिले में जल जीवन मिशन "हर घर जल" योजना पंचायतों द्वारा संधारित और संचालित की जा रही है। प्रत्येक गाँव में जल स्वच्छता तदर्थ समिति गठित की गई है, जो योजना का संधारण और क्रियान्वयन करती है। सभी गाँव के वॉटरमेन और प्लंबर को विधिवत प्रशिक्षण दिया गया है। प्रशासन द्वारा पंचायतों में कौशल विकास के लिये 'नल जल प्रबंधन' पुस्तिका तैयार की गई है, जिसमें योजना के संचालन की विस्तृत जानकारी है।

योजना में स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा जल कर वसूली का कार्य किया जा रहा है। पिछले 10 माह में 8 लाख रूपये से अधिक की राशि वसूल की गई है। इस कार्य से महिलाओं को रोजगार मिला है, वहीं उनके परिवार की आर्थिक स्थिति भी बेहतर हुई है। पंचायतें, ग्रामीणों को भूमिगत जल-संरक्षण के लाभों के प्रति जागरूक करते हुए इसे सहेजने के तरीके बता रही हैं। शासन-प्रशासन के साथ आम लोगों की उत्साहपूर्वक भागीदारी से आज बुरहानपुर जिले ने देश में अपना परचम लहराया है।