Home राज्यों से राजस्थान-जोधपुर में पहली महिला तेजस फाइटर पायलट बनीं मोहना सिंह, अब उड़ाएंगी...

राजस्थान-जोधपुर में पहली महिला तेजस फाइटर पायलट बनीं मोहना सिंह, अब उड़ाएंगी स्वदेशी लड़ाकू विमान

9

जोधपुर/जयपुर.

स्क्वाड्रन लीडर मोहना सिंह, भारत की पहली महिला फाइटर पायलटों में से एक जिन्होंने अब एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। वह अब भारत के 'मेड इन इंडिया' एलसीए तेजस फाइटर जेट के 18 'फ्लाइंग बुलेट्स' स्क्वाड्रन में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बन गई हैं। यह कदम भारतीय वायुसेना में महिलाओं के लिए एक बड़ी सफलता है।

हाल ही में जोधपुर में 'तरंग शक्ति' नामक एक अभ्यास हुआ, जिसमें मोहना सिंह ने तीनों सेनाओं के उप प्रमुखों के साथ उड़ान भरी। इस दौरान उन्होंने सेना और नौसेना के उप प्रमुखों को तेजस जेट में उड़ान भरने से पहले सभी जरूरी निर्देश दिए और उनकी मदद की। बता दें कि मोहना सिंह, भावना कांत और अवनी चतुर्वेदी भारतीय वायुसेना की पहली महिला फाइटर पायलट्स के समूह का हिस्सा थीं। अब मोहना एलसीए तेजस जेट उड़ा रही हैं, जबकि उनकी साथी Su-30 MKI लड़ाकू विमान उड़ा रही हैं। यह अभ्यास भारत की 'मेक इन इंडिया' पहल को बढ़ावा देने के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

मोहना सिंह ने कुछ दिनों पहले जोधपुर में हुए अभ्यास ‘तरंग शक्ति’ में भाग लिया था. जहां वो तीनों सेनाओं के तीन उप प्रमुखों द्वारा किए गए ऐतिहासिक उड़ान का हिस्सा थीं.इस दौरान उन्होंने सेना और नौसेना के उप प्रमुखों को तेजस जेट में उड़ान भरने से पहले सभी जरूरी निर्देश दिए और उनकी मदद की. उनके इस कारनामे के बाद उन्हें ‘फ्लाइंग बुलेट्स’ स्क्वाड्रन में शामिल करने का फैसला लिया गया. मोहना सिंह की इस सफलता महिला सशक्तीकरण के प्रति प्रतिबद्धता को रेखांकित किया है.

तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने तेजस में भरी उड़ान

बता दें कि बीते दिनों भारतीय वायु सेना, थल सेना और नौसेना के उप प्रमुखों ने जोधपुर में आयोजित किए गए हवाई अभ्यास के दौरान स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान (एलएसी) तेजस में उड़ान भरी। अधिकारियों ने बताया कि वायुसेना के उप प्रमुख एयर मार्शल ए.पी.सिंह ने मुख्य लड़ाकू विमान उड़ाया, जबकि थल सेना के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एन.एस.राजा सुब्रमणि और नौसेना के उप प्रमुख वाइस एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन ने दो सीट वाले विमान में उड़ान भरी। ‘हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड’ (एचएएल) द्वारा निर्मित तेजस विमान हवाई युद्ध और आक्रामक हवाई सहायता मिशनों के लिए एक ताकतवर विमान है, जबकि इसकी मदद किसी स्थान का सैनिक सर्वेक्षण और जहाज-रोधी अभियान को भी संचालित किया जा सकता है। 

हिलाओं के लिए कायम की मिसाल

मोहना सिंह भारत की पहली महिला लड़ाकू पायलटों में से एक हैं. वे भारतीय वायु सेना में लड़ाकू धारा में शामिल की गई तीन महिला पायलटों में से एक थीं. मोहना सिंह, उन तीन फ्लाइट लेफ्टिनेंटों में से एक थीं, जिन्होंने ‘नारी शक्ति पुरस्कार-2020’ जीता था. मोहना सिंह के इस कारनामे ने महिलाओं के लिए मिसाल कायम कर दी है.

बता दें कि मोहना सिंह, भावना कांत और अवनी चतुर्वेदी भारतीय वायुसेना की पहली महिला फाइटर पायलट्स हैं. वहीं अब इन तीनों में से मोहना सिंह को एलसीए तेजस जेट उड़ाने का मौका मिलेगा. ये अभ्यास भारत की ‘मेक इन इंडिया’ पहल को बढ़ावा देने के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है.