Home राज्यों से बिहार में गंगा समेत कई नदियां उफान पर, तेजस्वी की विधानसभा में...

बिहार में गंगा समेत कई नदियां उफान पर, तेजस्वी की विधानसभा में बाढ़ और पटना के 76 स्कूल बंद

8

पटना. गंगा, सोन, पुनपुन, दरधा, गंडक, जिरायन और  फल्गु समेत कई नदियों का जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। बक्सर, पटना, वैशाली जिले के कुछ इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। पटना के दीघा, गांधी घाट, बेगूसराय के हाथीदह, भागलपुर के कहलगांव में गंगा का जलस्तर लाल निशान के ऊपर चला गया है। बाढ़ के खतरे को लेकर लोगों में दहशत ह। पटना, बक्सर, भागलपुर समेत कई इलााकों के नदियों के जलस्तर बढ़ने से कटाव भी तेज हो गया है। बक्सर में कई एकड़ में लगे फसल डूब गए। गया और वैशाली के कुछ इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया है। जल संसाधन विभाग के अनुसार, पहाड़ों पर बारिश के कारण नदियों के जलस्तर में वृद्धि हो रही है।
पटना के इन इलाकों में लोग परेशान
पटना में गंगा का जलस्तर एक बार फिर खतरे के निशान से ऊपर हो गया है। दियारा इलाके में बाढ़ के खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन ने पटना के 76 सरकारी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद कर दिया है। पटना के महावीर घाट, कंगनघाट, गायघाट, फतुहा, कोल्हाचक इलाके में जलजमाव के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। प्रशासन से निचले इलाके में रहने वाले लोगों से अलर्ट रहने की अपील की है।
पांच लोग तेज धार में बह गए
औरंगाबाद के अंबा स्थित बटाने नदी पर बने पुल को पार करने के दौरान पांच लोग तेज धार में बह गए। इसमें से तीन लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। इसमें से दो अन्य की तलाश एनडीआरएफ की टीम कर रही है। बताया जा रहा है कि देव से अंबा जाने के लिए बटाने नदी को पार करने के लिए वैकल्पिक पुल की व्यवस्था की गई थी जिस पुल के उपर से पानी की काफी तेज़ बहाव था। मंगलवार देर रात पांच लोग एक ही बाइक पर सवार होकर पुल को पार कर रहे थे। इस दौरान यह हादसा हुआ।
गांव में बाढ़ का पानी फैल चुका है
नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के विधानसभा क्षेत्र राघोपुर के कई गांव में बाढ़ का पानी फैल चुका है। प्रखंड मुख्यालय से लगभग गांव का रोड से संपर्क भंग हो चुका है। पिछले तीन दिनों से लगातार गंगा के जलस्तर में हो रही वृद्धि के कारण राघोपुर का दियारा इलाका जलमग्न हो चुका है। बाढ़ का पानी फैलने के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बाढ़ का पानी से प्रखंड के कई विद्यालय आंगनबाड़ी केंद्र में जल जमाव हो गया है। जिसके कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है।