Home देश मौसम विभाग के अनुसार- बांग्लादेश के ऊपर बना गहरा दबाव का क्षेत्र,...

मौसम विभाग के अनुसार- बांग्लादेश के ऊपर बना गहरा दबाव का क्षेत्र, भारत के 5 राज्यों में होगी बहुत भारी बारिश

9

नई दिल्ली
गंगीय पश्चिम बंगाल और उससे सटे बांग्लादेश के ऊपर गहरा दबाव बना हुआ है तथा इसके पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है, जिसकी वजह से भारत के कम से कम पांच राज्यों में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, 14 सितंबर को गंगीय पश्चिम बंगाल के मैदानी क्षेत्र और ओडिशा में, 14 और 15 सितंबर को झारखंड में, 15 सितंबर को छत्तीसगढ़ में और 16 सितंबर को पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी से लेकर अत्यंत भारी बारिश होने का अलर्ट है।

पश्चिम और मध्य भारत के राज्यों की बात करें तो कोंकण, गोवा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और गुजरात में बारिश जारी रहने वाली है। इसमें से छत्तीसगढ़ में 15 सितंबर, पूर्वी मध्य प्रदेश में 16 सितंबर को बहुत भारी बारिश होगी, जबकि छत्तीसगढ़ में 14, पूर्वी मध्य प्रदेश में 15-17 सितंबर के बीच भारी बारिश का अलर्ट है।

पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के राज्यों की बात करें तो गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा में 14, झारखंड में 14 और 15 सितंबर को बहुत अधिक भारी बारिश हो सकती है। बिहार और ओडिशा में 14 व 15 सितंबर को बहुत भारी बारिश होगी। अरुणाचल प्रदेश, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 14 सितंबर, गंगीय पश्चिम बंगाल में 15, बिहार, झारखंड, ओडिशा, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 14-16 सितंबर, असम, मेघालय में 14 और फिर 18-20 सितंबर के बीच भारी बारिश हो सकती है।

उत्तर पश्चिम भारत के लिए मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तराखंड में 14 सितंबर, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 16 और 17 सितंबर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 17 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है। दक्षिण भारत के तटीय कर्नाटक, केरल, माहे, लक्षद्वीप में इस हफ्ते तक बारिश जारी रहने वाली है।