Home राज्यों से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जेल से रिहा होने पर उनके स्वागत में...

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जेल से रिहा होने पर उनके स्वागत में जमकर फोड़े गए पटाखे, पुलिस ने लिया एक्शन

12

नई दिल्ली
दिल्ली पुलिस ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जेल से रिहा होने पर उनके स्वागत में उत्तरी दिल्ली के सिविल लाइंस स्थित उनके आवास के बाहर पटाखे फोड़ने को लेकर प्राथमिकी दर्ज की है। दिल्ली सरकार ने सोमवार को आगामी सर्दियों के मौसम में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में पटाखों के उत्पादन, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।

एक अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री के सरकारी आवास के बाहर आतिशबाजी करने के मामले में सिविल लाइंस पुलिस थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता की धारा 223 (लोक सेवक द्वारा जारी आदेशों की अवज्ञा) के तहत मामला दर्ज किया गया है। शुक्रवार शाम तिहाड़ जेल से रिहा होने के बाद मुख्यमंत्री आवास के बाहर पटाखे फोड़े गए। उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को दिल्ली आबकारी नीति मामले के संबंध में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दर्ज भ्रष्टाचार के एक मामले में केजरीवाल को जमानत दे दी। वह पांच महीने से अधिक समय तक तिहाड़ जेल में बंद रहे। सुप्रीम कोर्ट ने जमानत तो दे दी, लेकिन कुछ सीमाएं तय कीं जैसे कि उन्हें सीएम कार्यालय में प्रवेश करने और फाइल्स पर हस्ताक्षर करने से रोकना आदि। इसके अलावा प्रत्येक तारीख को ट्रायल में शामिल होंगे, जब तक कि उनके द्वारा छूट नहीं दी जाती।

CM केजरीवाल की जेल से रिहाई के बाद हुई थी आतिशबाजी
बता दें कि दिल्ली आबकारी नीति सीबीआई के मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शुक्रवार (13 सितंबर) को जमानत मिली थी. सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद वो तिहाड़ जेल से बाहर निकले थे. उनकी रिहाई को लेकर आम आदमी पार्टी में जबरदस्त जश्न का माहौल दिखा. इस दौरान AAP के कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने जमकर पटाखे फोड़े थे, जिसके बाद बीजेपी ने इसे मुद्दा बनाते हुए केजरीवाल सरकार और उनकी पार्टी को घेरा था. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जेल से रिहाई के बाद आतिशबाजी को लेकर दिल्ली बीजेपी मीडिया प्रमुख प्रवीण शंकर कपूर ने कहा था, "तीन दिन पहले मंत्री गोपाल राय ने पटाखे फोड़ने पर बैन लगाया था." प्रवीण शंकर ने X पर लिखा, "दिवाली पटाखों को दिल्ली के प्रदूषण का दोषी बता कर प्रतिबंध लगाने वाले गोपाल राय बताएं. यह अरविंद केजरीवाल के चेले चपाटे पटाखे कहां से ला कर चला रहे हैं? क्या आम आदमी पार्टी के पटाखों से प्रदूषण नहीं होता."