Home हेल्थ सफेद बालों की समस्या से अगर आप भी हैं परेशान तो अपनाये...

सफेद बालों की समस्या से अगर आप भी हैं परेशान तो अपनाये ये आयुर्वेदिक उपाय

1

कम उम्र में सफेद बालों की समस्या से आजकल हर कोई परेशान है। ये स्ट्रेस, खराब ब्लड सर्कुलेशन और शरीर में पोषण की कमी के कारण हो सकती है। ऐसे में कुछ पुराने नानी के नुस्खे आपके लिए कारगर तरीके से काम कर सकते हैं। इन्हीं नुस्खों में से एक है नाक में घी डालना। दरअसल, ये आयुर्वेद में एक प्रकार का उपचार है जो कि कई समस्याओं को दूर कर सकता है। तो, आइए आज बालों के लिए इस तरीके के बारे में जान लेते हैं।

काले बालों के लिए नाक में घी डालना
आयुर्वेद में नाक में किसी चीज को डालने की क्रिया को नस्य चिकित्सा  विधि कहते हैं। दरअसल, ये प्रोसेस है शरीर को डिटॉक्स करना है और तनाव को कम करके शरीर में कई स्थितियों को सही करने का। ऐसे में जब बात काले बालों की आती है, तो ये विधि उन कारणों को दूर करता है जिससे आपके बाल सफेद होते हैं। जैसे कि तनाव कम करता है, शरीर को डिटॉक्स करता है, ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और नींद की समस्या को दूर करता है। इस तरह ये सफेद बालों की समस्या को कम करके, नए और काले बाल पाने में मदद करता है।

काले बालों के लिए नाक में घी डालने के फायदे
काले बालों के लिए नाक में घी डालना कई प्रकार से काम करता है। ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है, जिससे बालों के रोम खुलते हैं, उन्हें पोषण मिलता है और आपके बाल काले होते हैं। इसके अलावा गाय का घी उन फैट से भी भरपूर है जो कि बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। ये कोलेजन बूस्ट करते हैं और इसकी रंगत में सुधार लाते हैं।

इतना ही नहीं ये यह स्कैल्प के भीतर नमी को सील करता है और बालों के अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इस तरह ये सफेद बालों के लिए बहुत ही कारगर उपाय बन जाता है।

गाय का घी नाक में कैसे डालें
तो, आपको करना ये है कि सोने से पहले ये नस्य विधि कर लें। इसके लिए 1 छोटे चम्मच में गाय का घी लें और इसके पिघला लें। गर्मी में ये पिघला हुआ ही होता है। अब इसे बस थोड़ा सा गुनगुना करके रुई, ड्रॉपर या छोटी उंगली की मदद से नथुनों में 2 बूंद डालें। ये काम रात में रोज करें। कुछ ही दिनों में आपको बदलाव महसूस होने लगेगा।