Home हेल्थ बालों की समस्या के लिए यूज़ करें नारियल का तेल और नींबू

बालों की समस्या के लिए यूज़ करें नारियल का तेल और नींबू

1

नारियल का तेल और नींबू आपके काम आ सकती है। दरअसल, ये दोनों ही चीजें आपके बालों की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है। ये दोनों न सिर्फ आपके बालों में ब्लड सर्कुलेशन को सही करते हैं बल्कि, ये आपके बालों की जड़ों को पोषण देने में भी मददगार हैं। इस तरह ये दोनों मिलकर आपके बालों के लिए कई प्रकार से काम कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं इसी बारे में विस्तार से।

नींबू और नारियल का तेल बालों में कैसे लगाएं
बालों में नींबू और नारियल का तेल लगाना बेहद ही आसान है। पहले तो, नारियल का तेल लें और इसे हल्का गर्म कर लें। अब इसमें 1 नींबू का रस मिला लें और इसे अपने बालों में लगाएं। हल्के हाथों से बालों को मसाज दें और फिर 1 घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद शैंपू कर लें।

स्वस्थ बालों के लिए मददगार
नारियल का तेल ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर है तो नींबू में विटामिन सी है। ये दोनों मिलाकर जब आप अपने सिर में लगाते हैं तो ये ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने के साथ बालों की रोम को खोलने का काम करता है। इससे बालों की जड़ों तक पोषण पहुंचता है जिससे बाल तेजी से लंबे और घने होते हैं। इसके अलावा ये तरीका आपके बालों को मजबूत बनाने में बी मददगार है।

सफेद बालों का इलाज
सफेद बालों के लिए नारियल का तेल और नींबू लगाने के कई फायदे हैं।  दरअसल, नारियल का तेल और नींबू मिल कर पहले तो बालों में कोलेजन बूस्ट करते हैं और बेहतर ब्लड सर्कुलेशन के जरिए पोषण पहुंचाते हैं। इससे सफेद बालों की समस्या दूर होती है और आपके बालों को काला करने में मदद मिलती है।

डैंड्रफ कम करता है
डैंड्रफ कम करने में नारियल का तेल और नींबू कई प्रकार से काम कर सकते हैं। पहले तो ये दोनों एंटी बैक्टीरियल है जो कि बालों में डैंड्रफ की समस्या को कम कर सकते हैं। दूसरा ये दोनों एंटी फंगल गुणों से भी भरपूर हैं जो कि डैंड्रफ का रामबाण इलाज हैं। तो, इन तमाम कारणों से आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या परेशान कर सकती है।