Home राज्यों से राजस्थान-छात्रसंघ चुनावों की फिर हलचल, गहलोत बोले- हमारी वाली चुनावी परिस्थिति नहीं

राजस्थान-छात्रसंघ चुनावों की फिर हलचल, गहलोत बोले- हमारी वाली चुनावी परिस्थिति नहीं

9

जयपुर.

पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने एक बार फिर ट्वीट के जरिये राज्य सरकार से छात्रसंघ चुनाव करवाए जाने की मांग की है। राजस्थान में छात्रसंघ चुनावों की मांग को लेकर कई विश्वविद्यालयों में लगातार आंदोलन हो रहे हैं। आंदोलनों में NSUI के साथ बीजेपी का अनुशांगिक संगठन ABVP भी शामिल हैं लेकिन भजनलाल सरकार ने छात्रसंघ चुनाव पर करवाने को लेकर अब तक कोई बयान भी नहीं दिया है।

हालांकि बीजेपी के दिग्गज नेता भी सरकार से छात्रसंघ चुनाव जल्द से जल्द करवाने की मांग कर रहे हैं। इनमें केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी शामिल हैं। गौरतलब है कि राजस्थान के उपमुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा ने पिछले दिनों बयान दिया था कि सरकार का छात्रसंघ चुनाव करवाने का कोई इरादा नहीं है। राजस्थान में मौजूदा विधायकों में से बहुत से विधायक ऐसे हैं, जो छात्रसंघ की राजनीति से ही सियासत में उभरकर आए हैं। इनमें से एक रविंद्र सिंह भाटी भी सरकार से मांग कर रहे हैं कि जल्द ही छात्रसंघ चुनाव करवाए जाएं।

गहलोत बोले- चुनाव स्थगित कराने जैसी परिस्थिति नहीं —
अशोक गहलोत ने छात्रसंघ चुनाव कराने की मांग करते हुए अपने एक्स पोस्ट में लिखा कि 'राजस्थान की भाजपा सरकार द्वारा छात्रसंघ चुनावों को पुनः शुरू नहीं करना उचित नहीं है। हमारी सरकार के दौरान विधानसभा चुनावों की पूर्व तैयारी के कारण चुनाव स्थगित किए गए थे परन्तु अब ऐसी कोई परिस्थिति नहीं है।' उन्होंने कहा कि राजस्थान की राजनीति में मेरे सहित पक्ष-विपक्ष के तमाम विधायक, सांसद, मंत्री छात्रसंघ की राजनीति से निकलकर आए हैं। स्वयं मुख्यमंत्री जी ABVP के सदस्य रहे हैं। छात्रसंघ चुनाव राजनीति की प्रारंभिक पाठशाला है इसलिए चुनाव शुरू करवाए जाने चाहिए एवं छात्रसंघ चुनावों के लिए बनाई गई आदर्श आचार संहिता की पालना भी सुनिश्चित करवाई जानी चाहिए। छात्रसंघ चुनावों की मांग करने वाले तमाम छात्र नेताओं पर बलप्रयोग किया जाना उचित नहीं है।