Home मध्यप्रदेश रंगीन रोटी से मिल रहा आँगनवाड़ी के बच्चों को भरपूर पोषण

रंगीन रोटी से मिल रहा आँगनवाड़ी के बच्चों को भरपूर पोषण

6

सफलता की कहानी
रंगीन रोटी से मिल रहा आँगनवाड़ी के बच्चों को भरपूर पोषण

भोपाल

प्राय: यह देखा गया है कि छोटे बच्चों को सादी रोटी खिलाने के लिये काफी मशक्कत करनी पड़ती है लेकिन यही रोटी अगर रंग-बिरंगी हो जाये, तो बच्चों की रूचि बढ़ जाती है। पोषण-युक्त आहार से बच्चों की सेहत में भी सुधार आता है। बच्चों को पोषण-युक्त आहार देने के उद्देश्य से सागर जिले में एक अभिनव पहल की गई है। कलेक्टर संदीप जी.आर. ने 'रंगीन रोटी' कैम्पेन शुरू किया है, जिसमें आँगनवाड़ी केन्द्रों पर दिये जा रहे भोजन को और पोषण-युक्त बनाने के लिये बच्चों को मुनगे के पत्ते, गाजर, चुकन्दर, टमाटर आदि का उपयोग कर रंगीन रोटियाँ तैयार की जा रही हैं।

जिले में "रंगीन रोटी कैम्पेन" एक महत्वपूर्ण पहल के रूप में शुरू किया गया, जिसका उद्देश्य आँगनवाड़ी के बच्चों को पोषण से भरपूर भोजन उपलब्ध कराना है। यह अभियान न केवल बच्चों के पोषण स्तर में सुधार लाने पर केन्द्रित है, बल्कि उन्हें भोजन के प्रति आकर्षित करना और रंग-बिरंगे तरीकों से उन्हें स्वस्थ भोजन का महत्व समझाना भी है।

इस अभियान के परिणाम स्वरूप बच्चों में पोषण स्तर में न सिर्फ धीरे-धीरे सुधार देखा गया, बल्कि बच्चों की रुचि भोजन में भी बढ़ी और वे नियमित रूप से आँगनवाड़ी केन्द्रों में आकर भोजन करने लगे। बच्चों के माता-पिता भी इस पहल से प्रभावित हुए और घर पर भी बच्चों के लिये पौष्टिक भोजन तैयार करने लगे। "रंगीन रोटी कैम्पेन" की सबसे बड़ी सफलता यह है कि इसके कारण आँगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों की उपस्थिति और उनके स्वास्थ्य का स्तर बेहतर हुआ।