Home मध्यप्रदेश नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से आए चीतों को मिले नए नाम

नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से आए चीतों को मिले नए नाम

4

नई दिल्ली
 पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने नामीबिया और दक्षिण अफ़्रीका से लाए गए चीतों के लिए नए नाम सुझाने के लिए आयोजित प्रतियोगिता के विजेताओं को बधाई दी है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 सितंबर को 'मन की बात' में परियोजना चीता के बारे में आम जनता को लोकप्रिय बनाने और संवेदनशील बनाने के इरादे से नागरिकों से नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से लाए गए चीतों के लिए नामों के सुझावों के साथ आने का आग्रह किया था।

इन सुझावों के आधार पर नामीबिया से आए चीतों का नाम आशा, पवन, नाभा, ज्वाला, गौरव, शौर्य और धरती रखा गया है। इसी तरह दक्षिण अफ्रीका से आए चीतों का नाम दक्षा, नीर्वा, वायु, अग्नि, गामिनी, तेजस, वीरा, सूरज, धीरा, उदय, प्रभास और पावक रखा गया है। मंत्रालय ने नाम का सुझाव देने वाले प्रतिभागियों के नाम भी जारी किए हैं।

प्रतियोगिता 'मायजीओवी डॉट ईन' मंच पर पिछले साल 26 सितंबर से 31 अक्टूबर तक आयोजित की गई थी। कुल 11,565 प्रविष्टियां प्राप्त हुईं। इनमें चीतों के नाम सुझाए गए थे। एक चयन समिति द्वारा प्रविष्टियों की जांच की गई और उनके संरक्षण व सांस्कृतिक मूल्य के लिए सुझाए गए नामों के महत्व और प्रासंगिकता के आधार पर नामीबिया और दक्षिण अफ़्रीकी चीता के लिए नए नामों का चयन किया गया है।