Home राज्यों से बिहार-पटना पहुंचे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, सीएम नीतीश बोले- हम दो...

बिहार-पटना पहुंचे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, सीएम नीतीश बोले- हम दो बार गलती से उधर चले गए

12

पटना.

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा बिहार दौरे पर हैं। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने उन्हें पटना, भागलपुर, गया, मुजफ्फरपुर, दरभंगा आदि को बड़ी सौगातें देने के लिए भेजा है। वह भाजपा अध्यक्ष के रूप में बैठक भी करेंगे। नीतीश कुमार लंबे समय के बाद किसी मंच से लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने अपने संबोधन के समापन पर केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा के लिए जनता से अपील की कि वह उनका स्वागत करें।

पटना में जन्म लेने वाले नड्डा के कामों की तारीफ करते हुए नीतीश ने भीड़ की ओर आवाज लगाते हुए हाथों से इशारा करते हुए कहा- अरे, खड़े क्यों हो? आगे आकर स्वागत करो नड्डा जी का। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमारे प्रयास से पटना में एम्स बनाया गया। अब यह काफी सुंदर और सुविधाजनक हो गया है। इसके बाद हमने दरभंगा के लिए एम्स मांगा था। इसमें कुछ-कुछ होता रहा, लेकिन अब काम हो रहा है। अब तेजी से काम होगा। केंद्र सरकार ने इसकी अनुमति दे दी है। दरभंगा में जो जगह एम्स के लिए चुना गया है, उससे दरभंगा का बहुत विस्तार होगा। सड़क चौड़ीकरण कराएंगे। बहुत सुविधा होगी। उन्होंने केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा से कहा कि आए हुए हैं तो एक बार देख लीजिएगा कि कितनी अच्छी जगह दिए हैं। अब तेजी से काम होगा। उन्होंने जेपी नड्डा के इस दौरे के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने जेपी नड्डा से पुराने रिश्तों का जिक्र करते हुए कहा कि आपका जन्म पटना में ही हुआ है। जब इच्छा करे, बिहार आते रहिए।

महागठबंधन के बारे में बोले- हमसे गलती हुई, दो बार उधर चले गए
सीएम ने कहा कि 2005 से पहले स्वास्थ्य की हालात खराब थी। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रति माह 39 मरीज आते थे। हमलोग आए तो अस्पताल में मुफ्त दवा की व्यवस्था करवाई गई। अब प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 11 हजार से ज्यादा मरीज आते हैं। अब बताइए पहले क्या करते थे वो लोग? हमसे गलती हुई कि हम दो बार उधर चले गए। आप बताइए, कोई काम किया है क्या वह लोग! 1990 से 2005 तक क्या हाल था? हमलोग अब बिहार के सभी अस्पताल में बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने की कोशिश कर रहे हैं। पीएमसीएच के लिए काम करवा रहे हैं। हमलोग (भाजपा-जदयू) जब साथ रहे, तभी काम किए। उन लोगों के साथ दो बार गए थे, गलती हुई।

सीएम नीतीश कुमार बोले- 2005 में आए तो देखा काम नहीं हो रहा, अब बदल दिया सब
सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि आज आईजीआईएमएस में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा जी का मैं हार्दिक अभिनंदन करता हूं। आईजीआईएमएस की स्थापना 1984 में हुई थी। शुरू में काम हुआ, लेकिन बाद में व्यवस्था काफी खराब हो गई। 2005 में हमलोग आए तो देखा कि यहां काम नहीं हो रहा है। इसके बाद बड़ी संख्या में डॉक्टरों की नियुक्ति की गई। किडनी, हार्ट, कैंसर के इलाज की बेहतर व्यवस्था करवाई गई। बिहार के बाहर लोगों को इलाज के लिए नहीं जाना पड़े, इसके लिए लगातार राज्य सरकार काम कर रही है। अब आंखों के क्षेत्रीय संस्थान का उद्घाटन किया गया है। आईजीआईएमएस में जांच और दवा के लिए पैसे लगते थे। अब हमलोगो ने इसे मुफ्त करवा दिया। अस्पताल में बेड की संख्या भी बढ़ाया गया है।

IGIMS पहुंचकर करेंगे 188 करोड़ के प्रोजेक्ट का उद्घाटन-शिलान्यास
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कुछ देर में इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान पहुंचेंगे। यहां वह 188 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित क्षेत्रीय चक्षु संस्थान एवं स्वास्थ्य विभाग अन्तर्गत 850 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन  व शिलान्यास समारोह में भाग लेंगे। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी व विजय कुमार सिन्हा के अलावा जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी व राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री डॉ. दिलीप कुमार जायसवाल भी मौजूद रहेंगे। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए इन योजनाओं के बारे में बताएंगे।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिले जेपी नड्डा
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने पटना आने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की। इस दौरान बिहार भाजपा कोटे के दोनों उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा व सम्राट चौधरी, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. दिलीप जायसवाल, चिकित्सा एवं कृषित मंत्री मंगल पांडेय भी मौजूद थे। तय कार्यक्रम के तहत पटना एयरपोर्ट से स्टेट गेस्ट हाउस में जुटते हुए इन नेताओं को सीएम नीतीश कुमार से मिलने के लिए मुख्यमंत्री आवास जाना था। अब कुछ देर में यह सभी इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के लिए रवाना होंगे। जेपी नड्डा का पटना एयरपोर्ट पर उतरते ही उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा सहित भाजपा के कार्यकर्ताओं और अन्य नेताओं ने उनका जमकर स्वागत किया। पटना एयरपोर्ट से जेपी नड्डा सीधे गेस्ट हाउस पहुंचे। गेस्ट हाउस से वह थोड़ी देर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पहुंच कर उनसे मुलाक़ात करेंगे। जेपी नड्डा के बिहार में दो दिवसीय दौरा के दौरान पांच अस्पतालों का उद्घाटन करेंगे।