Home मध्यप्रदेश खुद की पार्किंग में पार्क करनी होगी ट्रेवल एजेंसियों को अपनी गाड़ियां,...

खुद की पार्किंग में पार्क करनी होगी ट्रेवल एजेंसियों को अपनी गाड़ियां, दोषी पाने पर रजिस्ट्रेशन रद्द

2

भोपाल

शहर में ट्रेवल एजेंसी चलाने के लिए अब खुद की पार्किंग एरिया को तैयार करना होगा। एजेंसियां सड़कों पर गाड़ी पार्क नहीं कर सकेंगे। परिवहन  विभाग अब ऐसे ट्रेवल्स एजेंसियों के खिलाफ कार्रवाई करने जा रहा है, जो सड़क पर ही अपनी गाड़ियां पार्क करते हैं। विभाग के निर्देश पर राजधानी में कारण बताओ नोटिस जारी करने को लेकर लिस्टिंग का काम जारी है।

अगले सप्ताह से इस मामले में सख्त कार्रवाई भोपाल आरटीओ करेगा। अब तक दो दर्जन से अधिक एजेंसियों के नाम सामने आ चुके हैं, जो नियमों का उल्लंघन कर रही हैं। गौरतलब है कि राजधानी में 70 से अधिक रजिस्टर्ड ट्रैवल्स एजेंसियां हैं। इनमें से कईयों के पास कार, बस या अन्य वाहन पार्क करने के लिए कोई जगह नहीं है। लिहाजा यह सड़कों के किनारे ही कार पार्क कर देते हैं, जो कई बार सड़कों पर जाम और दुर्घटना का कारण भी बनता है।

लायसेंस निरस्त करने की तैयारी
परिवहन विभाग के अधिकारियों की मानें तो इस मामले में काम जारी है। राजधानी में इस संबंध में सूची बनाई जा रही है। सूची बनते ही यानी अगले सप्ताह से इस संबंध में सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान इन एजेंसियों को खुद का पार्किंग एरिया निर्धारित करना होगा। इसके बाद भी अगर कोई एजेंसी नियमों की अवहेलना करता है तो, वाहन जब्त करने के साथ रजिस्ट्रेशन भी कैंसल कर दिया जाएगा।

आटो डीलर पर भी होगी कार्रवाई
शहर में सिर्फ ट्रैवल्स एजेंसी ही नहीं दो और चार पहिया वाहनों के शोरूम्स भी सड़कों पर अतिक्रमण करते हैं। पुराने वाहन बेचने वाले कारोबारी भी सड़कों पर ही अपनी गाड़ियां खड़ी करते हैं। नर्मदापुरम् रोड, एमपी नगर, लिली टॉकीज, जहांगीराबाद, एमपी नगर, प्रेस कॉम्प्लेक्स, 10 नंबर मार्केट, पिपलानी, इंद्रपुरी, कोलार रोड, पुराने शहर के कुछ इलाके सहित शहर के कई क्षेत्रों में पुराने वाहन बेचने के लिए सड़कों पर खड़े रहते हैं। परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ट्रेवल्स एजेंसियों के बाद इन पर भी कार्रवाई की जाएगी।

इस मामले में काम जारी है। परिवहन विभाग भोपाल ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर इस पर सख्ती से कार्रवाई करेगी। फिलहाल एजेंसियों को नोटिस जारी करने को लेकर सूची तैयार की जा रही है। इसके बाद उनपर दंडात्मक कार्रवाई होगी।
संजय तिवारी, आरटीओ, भोपाल