Home मध्यप्रदेश योजनाओं के माध्यम से हो रहे प्रयासों को परिणाम में बदलें –...

योजनाओं के माध्यम से हो रहे प्रयासों को परिणाम में बदलें – प्रभारी मंत्री रावत

11

योजनाओं के माध्यम से हो रहे प्रयासों को परिणाम में बदलें – प्रभारी मंत्री रावत

मंडला जिले की समीक्षा बैठक

भोपाल
वन, पर्यावरण एवं मंडला जिले के प्रभारी मंत्री रामनिवास रावत ने कहा कि सरकार द्वारा सभी वर्ग के कल्याण को ध्यान में रखते हुए योजनाएं संचालित की जा रही हैं। सभी अधिकारी पूरी क्षमता से कार्य करते हुए प्रत्येक पात्र व्यक्ति को योजनाओं से लाभान्वित करें। उन्होंने कहा कि योजनाओं के माध्यम से हो रहे प्रयासों को परिणामों में बदलने की आवश्यकता है। मंत्री रावत ने निर्देश दिये कि मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने तथा कुपोषण को जड़ से समाप्त करने के लिए जागरूकता अभियान संचालित किये जाये। प्रभारी मंत्री ने मंडला में जिला योजना मंडल की बैठक के दौरान यह बात कही।

प्रभारी मंत्री रामनिवास रावत ने कहा कि कुपोषित बच्चों को रोस्टर बनाकर एनआरसी में दर्ज कराएं। बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं तथा जन-जागरूकता के माध्यम से जिले को कुपोषण मुक्त बनाया जाये। उन्होंने कहा कि जिले के प्रत्येक ग्राम को सड़क से जोड़ने का प्रयास करें। राजस्व महाभियान के दौरान नामांतरण, सीमांकन एवं बटवारा के निरस्त किए गए प्रत्येक प्रकरणों की पुनः जांच करें। विकास कार्यों में जन-प्रतिनिधियों का सहयोग प्राप्त करें। विभागीय समन्वय को बेहतर बनाएं। निर्माण कार्यों को बेहतर गुणवत्ता के साथ समय पर पूर्ण करें।

प्रभारी मंत्री रावत ने कहा कि जिले में होने वाली वन उपजों के लिए संग्रहण और प्रोसेसिंग के कार्य को आगे बढ़ाएं तथा इन वन उपजों के लिए बेहतर मार्केट दिलाने में सहयोगी बनें। वनधन केन्द्रों के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि मंडला जिले में ईको टूरिज्म को प्रोत्साहित करते हुए पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार करें। मंत्री रावत ने प्रभारी मंत्री रामनिवास रावत ने “एक पेड़ मां के नाम” अभियान के तहत फॉरेस्ट रेस्ट हाउस मंडला में पौध-रोपण किया। उन्होंने कहा कि पोध-रोपण अभियान के तहत रोपे गए प्रत्येक पौधों की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम करें।

प्रभारी मंत्री रावत ने कहा कि जिले में शिक्षा की व्यवस्था को बेहतर बनाएं। साक्षरता प्रतिशत को बेहतर बनाने का प्रयास करें। शाला भवनों के रखरखाव पर ध्यान दें। उन्होंने भवन विहीन शाला, एक शिक्षकीय शाला तथा शालाओं में अतिशेष शिक्षकों की जानकारी तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री रावत ने मंडला एवं घुघरी के नवनिर्मित एसडीएम कार्यालय का लोकार्पण किया।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री संपतिया उइके ने कहा कि सभी अधिकारी जन-प्रतिनिधि के सुझावों का सम्मान करते हुए योजनाओं के क्रियान्वयन में गति लाएं। बैठक में वन, पशु, चिकित्सा, राजस्व एवं जनजाति कार्य विभागों की विस्तार से समीक्षा की गई। बैठक में कलेक्टर सोमेश मिश्रा ने जिले की मूलभूत जानकारी तथा विभिन्न योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया। विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण भी किया गया।

प्रभारी मंत्री ने रपटाघाट में किया नर्मदापूजन

वन, पर्यावरण एवं जिले के प्रभारी मंत्री रामनिवास रावत, पीएचई मंत्री संपतिया उइके एवं सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते ने रविवार को रपटाघाट में नर्मदा-पूजन कर जिलेवासियों के सुख समृद्धि की कामना की। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष संजय कुशराम, कलेक्टर सोमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक रजत सकलेचा, सीईओ जिला पंचायत श्रेयांश कूमट और जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।