Home राज्यों से बिहार में अब घर बैठे करें ई-पिंडदान, भीड़ और खर्च बचाने पर्यटन...

बिहार में अब घर बैठे करें ई-पिंडदान, भीड़ और खर्च बचाने पर्यटन विभाग करवाएगा ऑनलाइन पिंडदान

15

पटना.

इस साल 17 सितंबर 2024 से पितृ पक्ष की शुरुआत हो रही है और 2 अक्तूबर 2024 को इसका समापन होगा। पितृ पक्ष में अपने पितरों की आत्मा की शांति के लिए श्राद्ध किया जाता है।  पितरों की आत्मा की शांति के लिए अगर आप किसी कारणवश गया नहीं आ सकते हैं तो चिंता मत कीजिए। बिहार सरकार की ओर से आपके लिए विशेष सुविधा दी गई है।

आप घर बैठे ऑनलाइन पिंडदान करा सकेंगे। बिहार राज्य पर्यटन निगम की ओर से इसके लिए व्यवस्था कर दी गई है। महज 23 हजार रुपये खर्च करके आप ई-पिंडदान के जरिए आप पितरों की पूजा कर सकते हैं। यह राशि एकमुश्त जमा करना होगा। इसके बाद गया के पुरोहित विष्णुपद मंदिर, अक्षयवट और फल्गु नदी पर पिंडदान करवाएंगे। मंत्रोचार, दान-दक्षिणा और पूजा सामग्री समेत सारे विधि विधान ऑनलाइन होंगे।

इस वेबसाइट पर सारी जानकारी उपलब्ध
इतना ही नहीं गया के पुरोहित पिंडदान का संपूर्ण वीडियो रिकॉर्डिंग भी करवाएंगे। इसे पेन ड्राइव में सेव कर यजमान को उपलब्ध करवाया जाएगा। ई पिंडदान के लिए राशि आप BDTDC के ट्रेवल ट्रेड अकाउंट पर आप जमा करवा सकते हें। बिहार राज्य पर्यटन निगम की वेबसाइट पर सारी जानकारी उपलब्ध है। यहां जाकर आप ई-पिंडदान के लिए बुकिंग करवा सकते हैं।

श्रद्धालुओं के ट्रैवल-टूर पैकेज भी उपलब्ध
पितृपक्ष मेला में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ती है। देश-विदेश से आने वालों लोगों को कई बार ठहरने का उचित प्रबंध नहीं हो पाता है। कई बार काफी पैसे खर्च करने के बावजूद वह अच्छी सुविधा से वंचित रह जाते हैं। इसे देखते हुए हें। बिहार राज्य पर्यटन निगम की ओर से इस बार श्रद्धालुओं के टूर पैकेज की व्यवस्था करवाई गई है।

25250 रुपये में चार लोग करें गया भ्रमण
इसमें पटना-पुनपुन-गया-पटना टूर पैकेज के तहत एक दिन के लिए प्रतिव्यक्ति 16650 रुपया का पैकेज है। वहीं चार लोगों के 30650 रुपये का टूट पैकेज तय किया गया है। यह रेट फोर स्टार होटल का है। वहीं एसी सामान्य के लिए एक व्यक्ति को 14450 और चार लोगों को 26250 रुपये देना होगा। इसके अलावा गया भ्रमण पैकेज लेने वालों को फोर स्टार होटल में सुविधा के लिए एक दिन के लिए 13450 रुपये और चार लोगों को 25250 रुपये देने होंगे। एसी सामान्य होटल में एक व्यक्ति के लिए 11250 और चार लोगों के लिए 20850 रुपये देना होगा। वहीं गया-बोधगया-राजगीर-नालंदा-गया टूर पैकेज एक रात और दो दिन के लिए फोर स्टार होटल में एक व्यक्ति के लिए 18750 रुपये और चार लोगों के लिए 32850 रुपये देना होगा। वहीं सामान्य एसी होटल में एक व्यक्ति के लिए 16550 रुपये और चार व्यक्ति के लिए 28450 रुपये देना होगा।