Home देश बीजेपी ने आज बुलाया है बंगाल बंद; जानें क्या रहेगा खुला और...

बीजेपी ने आज बुलाया है बंगाल बंद; जानें क्या रहेगा खुला और कहां लटका रहेगा ताला

13

कोलकाता

भारतीय जनता पार्टी के द्वारा 27 अगस्त को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक ट्रेनी डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के मामले के आरोपी को बचाने का आरोप लगाते हुए ममता सरकार के खिलाफ ‘नबन्ना अभिजन’ रैली का आयोजन किया गया था। इस दौरान प्रदर्शनकारियों और कोलकाता पुलिस के बीच झड़प हो गई। इसी के विरोध में भाजपा ने 28 अगस्त यानी आज बंगाल बंद का आह्वान किया है। भाजपा ने ममता बनर्जी के इस्तीफे की भी मांग की है।

27 अगस्त के मार्च के दौरान जब प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेड्स को पलट दिया तो पुलिस कर्मियों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज, पानी की बौछारें और आंसू गैस का इस्तेमाल किया। सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने विरोध को शांतिपूर्ण नहीं होने के लिए भाजपा को दोषी ठहराया है। वहीं, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एक्स पर कोलकाता पुलिस पर हिंसा करने का आरोप लगाया है।

जेपी नड्डा ने कहा, “कोलकाता से पुलिस की मनमानी की तस्वीरों ने हर उस व्यक्ति को नाराज कर दिया है जो लोकतांत्रिक सिद्धांतों को महत्व देता है। दीदी के पश्चिम बंगाल में बलात्कारियों और अपराधियों की मदद करना सम्मान की बात है, लेकिन महिलाओं की सुरक्षा के लिए बोलना अपराध है।"
सुकांत मजूमदार ने बंगाल बंद का आह्वान किया

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने मार्च में शामिल छात्रों को हिरासत में लिए जाने के खिलाफ रैली निकाली और मंगलवार को लालबाजार में कोलकाता पुलिस मुख्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए। मजूमदार ने एक बयान में कहा, "पुलिस और ममता बनर्जी ने छात्र आंदोलन पर हिंसा की है। उन्होंने लोकतांत्रिक, शांतिपूर्ण विरोध पर लाठीचार्ज किया, आंसू गैस का इस्तेमाल किया और पानी की बौछारें कीं। हमारी मांग सरल है कि पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए छात्रों को रिहा किया जाना चाहिए।"

12 घंटे का बंद 28 अगस्त को सुबह 6 बजे शुरू होगा। पश्चिम बंगाल सरकार ने कहा था कि प्रशासन यह सुनिश्चित करेगा कि हड़ताल से लोगों पर कोई असर न पड़े।
क्या खुला है और क्या बंद है?

स्कूल, कॉलेज, सरकारी कार्यालय और बैंक खुले रहने की संभावना है। बंद के कारण यातायात प्रभावित होने से इनमें व्यवधान आ सकता है। चिकित्सा सेवा, पेयजल, सार्वजनिक परिवहन, रेल सेवाएं और बिजली जैसी आवश्यक सेवाएं भी सामान्य रूप से काम करने की संभावना है।

भाजपा ने कथित तौर पर व्यापारिक संगठनों से बाजार बंद रखने का आह्वान किया है। हालांकि, पश्चिम बंगाल सरकार ने कहा है कि सामान्य स्थिति बनाए रखी जाएगी और विपक्ष द्वारा बुलाए गए बंद के कारण आधिकारिक तौर पर कुछ भी बंद नहीं किया जाएगा।