Home व्यापार मेटा में एक बार फिर जाने वाली है 10000 लोगों की नौकरी!

मेटा में एक बार फिर जाने वाली है 10000 लोगों की नौकरी!

3

नई दिल्ली.

      फेसबुक (Facebook) की मूल कंपनी मेटा इंक (Meta Inc) में एक बार फिर छंटनी की सुनामी देखने को मिल सकती है. इस बार तलवार कंपनी के अलग-अलग डिविजन में काम करने वाले करीब 10,000 कर्मचारियों पर लटकी हुई है. Layoff का नया दौर इसी सप्ताह शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है. रिपोर्ट्स की मानें तो इस संबंध में कर्मचारियों को आज ही सूचित किए जाने की तैयारी की गई है. मेटा के नेतृत्व वाली फेसबुक (Facebook), इंस्टाग्राम (Instagram) और व्हाट्सएप (Whatsapp) समेत अन्य कर्मचारी इससे प्रभावित होने वाले हैं.

इसी हफ्ते देखने को मिल सकती है छंटनी
दुनिया पर बढ़ते मंदी (Recession) के साये के बीच बड़ी-बड़ी कंपनियों में छंटनी (Layoff) का जो दौर बीते साल 2022 में शुरू हुआ था, वो अभी भी लगातार जारी है. ट्विटर, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन से लेकर मेटा तक में बीते कुछ महीनों में बड़ी छंटनी दुनिया ने देखी और इन दिग्गज कंपनियों से निकाले गए कर्मचारियों का दर्द सोशल मीडिया पर चर्चा में रहा.

फेसबुक ने अपनी शुरुआत के बाद से पहले बड़ी छंटनी करते हुए नवंबर 2022 में कंपनी में काम करने वाले 11,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया था. ब्लूमबर्ग और वोक्स की रिपोर्ट की मानें तो अब एक बार फिर से 10,000 कर्मचारियों पर खतरे की तलवार लटकी हुई है और इन्हें इसी हफ्ते नौकरी छोड़ने का आदेश दिया जा सकता है.

मैनेजर्स को दी जा रही जानकारी
ब्लूमबर्ग ने इस संबंध में जारी अपनी रिपोर्ट में दस्तावेजों के हवाले से कहा है कि बुधवार को इस छंटनी से संबंधित घोषणा करने के लिए मैनेजर्स को सूचित किया जा सकता है. नौकरी में कटौती से फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और रियलिटी लैब्स सभी में कार्यरत कर्मचारी प्रभावित हो सकते हैं. रिपोर्ट के अनुसार मैनेजर्स को भेजे गए मेमो से संकेत मिलता है कि टीमों को पुनर्गठित करने की तैयारी की जा रही है. दस्तावेज में यह भी कहा गया है कि मेटा उन सभी उत्तरी अमेरिकी कर्मचारियों से पूछेगा जो बुधवार को घर से काम कर सकते हैं. मेटा के इस कदम को लागत में कटौती के हिस्से के रूप में देखा जा रहा है.  

मैनेजमेंट बोला- ये कठिन समय
द वोक्स की एक अन्य रिपोर्ट ने मेमो के हवाले से कहा है कि Meta की हेड ऑफ पीपुल लोरी गोलर (Lori Goler) के मुताबिक, 'यह एक कठिन समय होगा, क्योंकि हम उन दोस्तों और सहयोगियों को अलविदा कह रहे हैं जिन्होंने मेटा में इतना योगदान दिया है.' यहां बता दें कंपनी ने पहली तिमाही के दौरान हायरिंग को फ्रीज पर ही रखा हुआ है. गौरतलब है कि इस बड़ी छंटनी का संकेत मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की 'Year of Efficiency' पोस्ट में पहले ही मिल गया था. इस पोस्ट में उन्होंने कहा था कि हम अप्रैल के अंत में अपने तकनीकी समूहों में और फिर मई के अंत में अपने बिजनेस ग्रुप्स में पुनर्गठन और छंटनी की घोषणा करने की उम्मीद करते हैं.

बीते साल निकाले थे 11,000 कर्मचारी
मेटा ने रेवेन्यू और विज्ञापन में कमी से जूझते हुए पिछले साल नवंबर 2022 में ही 11 हजार कर्मचारियों को बाहर निकाल दिया था. इसकी जानकारी खुद मार्क जकरबर्ग ने दी थी. कंपनी ने लागत बढ़ने का हवाला देते हुए कर्मचारियों को निकालने की बात कही थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, मेटा ने उस समय जिन लोगों को कंपनी से निकाला था, उन्हें चार महीने की अतिरिक्त सैलरी दी थी. मेटा ही नहीं बल्कि, Twitter और Amazon ने भी अपने यहां बड़ी संख्या में लोगों को निकाला है. जबकि, बड़ी छंटनी करने वाली कंपनियों में गूगल, माइक्रोसॉफ्ट जैसे नाम भी जुड़ गए हैं.