Home देश उत्तराखंड : चारधाम यात्रा को हेलीसेवा बुकिंग से पहले करें सत्यापन, 08...

उत्तराखंड : चारधाम यात्रा को हेलीसेवा बुकिंग से पहले करें सत्यापन, 08 फर्जी वेबसाइट बंद

6

देहरादून
 पुलिस ने आगामी चारधाम यात्रा में साइबर ठगों से बचाव के लिए बिना वेबसाइट सत्यापन के हेलीसेवा टिकट बुक नहीं करने की अपील की है। इसके लिए पुलिस की ओर से दो नंबर जारी किये गये हैं। एसटीएफ और साइबर क्राइम पुलिस हेली सेवा के नाम पर प्रयोग की जा रही अब-तक कुल 08 फर्जी वेबसाइटों को बंद कराया है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की ओर से समय-समय पर बैठकें कर प्रदेश में आगामी चारधाम यात्रा में जनता को साइबर ठगी से बचाव के लिए अधिकारियों को लगातार निर्देश दिये जा रहे हैं। इसी क्रम में पुलिस महानिदेशक की ओर से एसटीएफ और साइबर पुलिस को ठगी करने वाले पर प्रभावी कार्रवाई करने के लिए निर्देश दिये गये हैं।

फर्जी वेबसाइट तैयार कर हेली सेवा बुकिंग के नाम पर देश के विभिन्न राज्यों में लाखों रुपये की धोखाधड़ी की जा रही है। पिछले वर्ष भी कई साइबर ठगी की शिकायतें साइबर थाने पर प्राप्त हुई थी, जिसमें विभिन्न राज्यों के लोगों के साथ चारधाम यात्रा हेलीकाप्टर बुकिंग सेवा के नाम पर ठगी की गई थी। इस प्रकार की ठगी का मुख्य कारण यह था कि लोगों को चार धाम यात्री की हेली सेवा बुकिंग की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी नहीं थी।

इस वर्ष चार धाम यात्रा के लिए हेलीकाप्टर सेवा की आधिकारिक बुकिंग 08 अप्रैल से प्रारम्भ हो चुकी है। जिसमें आईआरसीटीसी की ओर से अपनी वैबसाईट को चारधाम हेलीसेवा की बुकिंग के लिए अधिकृत किया गया है। इस वेबसाइट का URL www.heliyatra.irctc.co.in के माध्यम से हेली सेवा बुक करा सकते है। कोई भी भुगतान करने से पहले संबंधित भुगतान के माध्यम की जांच पड़ताल स्वयं कर लें।

इस क्रम में स्पेशल ट्रास्क फोर्स के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक स्पेशल ट्रास्क फोर्स आयुष अग्रवाल ने जनता से अपील की गई है कि कोई भी फर्जी हेली सेवा वेबसाइट, मोबाइल नं., लिंक आदि की जानकारी स्पेशल ट्रास्क फोर्स उत्तराखंड के आफिस देहरादून से साझा करें। इसके लिए दो मोबाइल नंबर जारी किये गये हैं। मोबाइल नं.-9456591505 और 9412080875 पर ऐसे किसी भी जानकारी से स्क्रीनशाट के साथ जानकारी साझा करें।

बन्द करायी गई 08-फर्जी वेबसाइट निम्न हैं।

 

  • 1. https://www.helicopterticketbooking.in/
  • 2. https://radheheliservices.online
  • 3. https://kedarnathticketbooking.co.in/
  • 4. https://heliyatrairtc.co.in/
  • 5. https://kedarnathtravel.in/
  • 6. https:nstanthelibooking.in
  • 7. https://kedarnathticketbooking.in/
  • 8. https://kedarnathheliticketbooking.in/
  •