Home विदेश रिसर्च: दुनिया की इन पांच खास जगहों पर सबसे लंबी उम्र तक...

रिसर्च: दुनिया की इन पांच खास जगहों पर सबसे लंबी उम्र तक जीते हैं इंसान, ये है राज

13

नई दिल्ली
दुनिया में अधिकांश इंसान चाहते हैं कि उनकी उम्र लंबी हो और वो स्वस्थ रहे. लेकिन ऐसा संभव नहीं होता है. अपने देश भारत में ही जहां पहले के बुजुर्ग 100 सालों तक जिंदा रहते थे, वो अभी उनकी एवरेज उम्र 60-65 तक पहुंच चुकी है. लेकिन आज हम आपको दुनिया की ऐसी 5 जगहों के बारे में बताने वाले हैं, जहां पर इंसानों की उम्र सबसे ज्यादा होती है. जानिए वो कौन सी जगह हैं, जहां इंसान सबसे ज्यादा उम्र तक जिंदा रहता है.

इंसान की उम्र
इंसान को अपनी उम्र के बारे में जानकारी नहीं होती है. भारत में ही एक वक्त पर लोग 100 साल की उम्र तक जिंदगी जीते थे, लेकिन वर्तमान समय में लोगों की उम्र पहले की तुलना में काफी कम हो गई है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे जगहों के बारे में बताएंगे, जहां पर आज भी इंसान कुछ जगहों पर 100 साल से ज्यादा उम्र तक जिंदा रहते हैं. दुनिया में ऐसी 5 जगहों को ब्लू जोन कहा जाता है.
बता दें कि कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि इन जगहों पर लोग सबसे लंबा और स्वस्थ जीवन जीते हैं. इतना ही नहीं यहां रहने वाले लोगों की लाइफस्टाइल और खान-पान बाकी दुनिया के मुकाबले काफी बेहतर होता है. यही कारण है कि यहां लोगों की उम्र दुनिया के बाकी हिस्सों के मुकाबले काफी ज्यादा होती है. इन जगहों को खोजने का श्रेष्य शोधकर्ता गियानी पेस और मिशेल पौलेन को जाता है. इन्होंने सबसे पहले ब्लू जोन की खोज की थी और यहां रहने वाले लोगों के बारे में रिसर्च की थी.

इन जगहों पर जीवन लंबा
ओकिनावा – यह जापान के 150 आईलैंड का एक समूह है. यहां के कई आईलैंड पर 100 साल से ज्यादा उम्र के सबसे ज्यादा लोग रहते हैं. फ्रांसेस मिराल्स और हेक्टर ग्रेसिया की किताब IKIGAI के मुताबिक यहां रहने वाले प्रति एक लाख लोगों में से 24.55 लोगों की उम्र 100 साल से ज्यादा है. ओकिनावा को दुनिया की सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाली महिलाओं का घर भी कहा जाता है. यहां के लोग जापान की इकिगाई अवधारणा के मुताबिक अपना जीवन जीते हैं.

सार्डिनिया – सार्डिनिया इटली का एक आईलैंड है, जो ब्लू जोन माना जाता है. इटली के सार्डिनिया में गांवों का एक समूह पहला ब्लू जोन था. इसकी पहचान तब की गई, जब शोधकर्ताओं ने पाया कि यहां ऐसे पुरुषों की संख्या सबसे अधिक है, जिनकी उम्र 100 साल से ज्यादा है. यह क्षेत्र चरवाहों का घर माना जाता है, जो आमतौर पर प्रतिदिन पहाड़ों के माध्यम से 5 मील से ज्यादा चलते हैं. ये मुख्य रूप से पौधे-आधारित खाना खाते हैं और स्थानीय कैनोनाउ वाइन पीते हैं. यहां के सेउलो नामक गांव ने 1996 से 2016 तक 20 सेंटेनेरियन यानी 100 साल की उम्र से ज्यादा के लोगों के रहने का रिकॉर्ड बनाया.

लोमा लिंडा  – अमेरिकी राज्य कैलिफॉर्निया में लोमा लिंडा एक छोटा शहर है, जहां करीब 24 हजार से ज्यादा लोग रहते हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका में कैलिफोर्निया के लोमा लिंडा के कुछ निवासी औसत अमेरिकी की तुलना में औसतन 10 वर्ष अधिक जीवित रहते हैं. यहां के लोग प्लांट बेस्ड डाइट लेते हैं, जिसमें अनाज, मेवे और फलियां शामिल हैं. यहां के लोग धूम्रपान नहीं करते हैं और शराब भी नहीं पीते हैं. इतना ही नहीं, यहां के लोग अपने जीवन के आखिरी पलों तक एक्टिव रहते हैं.

निकोया  – सेंट्रल अमेरिकी देश कोस्टा रिका की एक जगह निकोया को ब्लू जोन माना जाता है. यह जगह अमेरिका से बहुत दूर नहीं है, लेकिन लंबी उम्र के मामले में कहीं आगे है. यह कैरेबियाई राष्ट्र अपनी लंबी उम्र के सीक्रेट के लिए जाना जाता है. यहां की लाइफस्टाइल बेहद अनोखी है और यहां के लोग परिवार पर ध्यान देते हैं. यहां के लोगों में सुनने और हंसने की विशेष क्षमता है. निकोयान के 100 साल से ज्यादा के लोग अक्सर पड़ोसियों से मिलते हैं. वे अपने परिवारों के साथ रहकर जिंदगी का लुत्फ उठाते हैं.

इकारिया – यूरोप के सबसे खूबसूरत देशों में शुमार ग्रीस में भी एक ब्लू जोन है. यह ब्लू जोन यहां के इकारिया आईलैंड को माना जाता है. इस यूनानी द्वीप के निवासियों में 90 वर्ष से अधिक आयु जीने की संभावना अधिक है और डिमेंशिया होने की संभावना कम है. पहाड़ी इलाका होने के कारण इकारिया के लोग स्वाभाविक रूप से सक्रिय जीवनशैली जीते हैं और छोटे समुदायों में रहने के कारण उनके मजबूत सामाजिक संबंध हैं. वे खूब सब्जियों और फलों के साथ एक प्रकार का भूमध्यसागरीय आहार खाते हैं. इकेरियन भी नियमित रूप से दोपहर की झपकी लेते हैं, जिससे तनाव हार्मोन कम होता है.