Home राज्यों से राजस्थान-सवाई माधोपुर की ब्रेन ट्यूमर पीड़ित ने जीते 50 लाख रुपये, केबीसी...

राजस्थान-सवाई माधोपुर की ब्रेन ट्यूमर पीड़ित ने जीते 50 लाख रुपये, केबीसी में जीतीं नरेसी मीणा चर्चा में

14

सवाई माधोपुर.

कौन कहता है आसमान में छेद नहीं होता, जरा पत्थर तो तबियत से उछालो यारो…ऐसा ही कारनामा सवाई माधोपुर जिले के एक छोटे से एंडा गांव की बेटी नरेसी मीणा ने कर दिखाया है। नरेसी महानायक अमिताभ बच्चन के शो कौन बनेगा करोड़पति में हॉट सीट पर पहुंची है। नरेसी ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित हैं। इस बीमारी के बावजूद मीणा ने कौन बनेगा करोड़पति में 50 लाख रुपए जीतकर जिले का नाम रोशन किया है।

नरेसी ने बताया कि उन्होंने अपने गांव की सरकारी स्कूल से नवीं तक की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद कक्षा 10वीं उन्होंने श्यामपुरा स्कूल से पास की, 11वीं और 12वीं सवाई माधोपुर के सुरभि पब्लिक स्कूल से उत्तीर्ण की। साल 2015 में उन्होंने बीए में एडमिशन लिया और साल 2017 में इतिहास राजनीतिक विज्ञान और हिंदी से अपनी ग्रेजुएशन पुरी की। इसके बाद उन्होंने राजनीतिक विज्ञान से पोस्ट ग्रेजुएशन किया। इस दौरान नरेसी के जीवन में एक बेहद टर्निंग पॉइंट आया, वह इस दौरान एसआई का एग्जाम पास कर चुकी थी। एसआई के एग्जाम के दौरान उनका मेडिकल होना था। मेडिकल के दौरान उन्हें पता चला कि उसे ब्रेनट्यूमर है। जिसके चलते वह सदमे में डूब गई। यह बीमारी उनके ही क्यों हुई, वह यह सोचकर खूब रोती थी, लेकिन उनकी मां छोटी देवी-पिता राजमल और दोनों भाई शिवराम व लक्ष्मीकांत ने उन्हें संबल दिया और संभाला।

मां-बाप ने उनका इलाज करवाया
इस दौरान मां ने नरेसी के इलाज के लिए अपने गहने तक भेज दिए। मां-बाप और भाईयों के मोटिवेशन से नरेसी ने अपनी पढ़ाई को जारी रखा और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने लगी। इसी दौरान गंगापुरसिटी का योगेश ने कौन बनेगा करोड़पति में 25 लख रुपए जीते। जिनकी खबर नरेसी ने पढ़ी और इसके बाद नरेसी केबीसी का सीरियल अपने ताऊजी के घर जाकर देखने लगी। उनका इंटरेस्ट जनरल नॉलेज में काफी बढ़ गया। वह विभिन्न साइटों से और समाचार पत्रों के माध्यम से अपना जनरल नॉलेज बढ़ाने लगी। साल 2020 में वह महिला अधिकारिता विभाग में सुपरवाइजर के पद पर नियुक्त हूं। इसी के साथ ही उन्होंने अपनी पढ़ाई को आगे जारी रखा। इस दौरान वह आरएएस के एग्जाम में पास हुई, लेकिन आरएएस और कौन बनेगा करोड़पति की डेट आसपास थी। जिसके चलते नरेसी ने आरएएस का एग्जाम छोड़ दिया और कौन बनेगा करोड़पति की हॉट सीट पर जा पहुंची जहाँ महानायक अमिताभ बच्चन से उनका सामना हुआ। नरसी बताती है कि यह उनके जीवन का सबसे यादगार लम्हा था। यहां बड़े कठिन सवालों का जवाब देते हुए नरेसी ने 50 लाख रुपए जीते। 50 लाख रुपए जीतने के बाद अब नरेसी का जीवन पूरी तरह से बदल चुका था। देश, प्रदेश और हर जगह उनके काम की चर्चा है।