Home मध्यप्रदेश पोषित योजनाओं को जारी रखने कई विभागों ने नहीं दिए प्रस्ताव, बजट...

पोषित योजनाओं को जारी रखने कई विभागों ने नहीं दिए प्रस्ताव, बजट से राशि नहीं मिलेगी

4

भोपाल

लोक वित्त से वित्त पोषित कार्यक्रमों, योजनाओं और परियोजनाओं को निरंतर जारी रखने के लिए कई विभागों ने अब तक कार्यवाही नहीं की है। उनकी ओर से प्रस्ताव अभी तक वित्त विभाग के पास नहंी आए है।

अपर सचिव वित्त और संचालक बजट आईरीन सिंथिया ने सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिवों को पत्र लिखकर कहा है कि पंद्रहवे केन्द्रीय वित्त आयोग की शेष अवार्ड अवधि एक अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2026 तक परियोजनाओं की निरंतरता के लिए सभी विभागों से 31 मार्च से पूर्ण प्रस्ताव मांगे गए थे और सारी कार्यवाही पूर्ण करने को कह गया था। लेकिन कतिपय विभागों ने न तो इस संबंध में प्रस्ताव तैयार किए न बाकी कार्यवाही करी।  लोक वित्त से वित्त पोषित कार्यक्रमों, योजनाओं एवं परियोजनाओं के परीक्षण तथा प्रशासकीय अनुमोदन नहीं हो पाए है।  उन्होंने ऐसे सभी विभागों जिन्होंने अब तक प्रस्ताव वित्त के पास नहीं भेजे है और कार्यवाही पूर्ण नही की है उनसे 30 जून तक सभी कार्यवाही पूर्ण करने को कहा है।

यह होगा असर
यदि विभाग लोक वित्त से वित्त पोषित योजनाओं को आगे निरंतर रखने के लिए प्रस्ताव नहीं भेजते है तो उन्हें शेष अवधि में इसके लिए बजट से राशि नहीं मिलेगी। उनकी जानकारी न आने के कारण प्रस्ताव न भेजने वाले विभागों में इन योजनाओं को निरंतर जारी नहीं रखा जा सकेगा। इसके चलते कई विभागों में संचालित ऐसी योजनाएं बंद हो सकती है जिससे आमजन भी प्रभावित होंगे।

सौ करोड़ की लागत से बनेगा स्टूडेंट इनोवेशन फंड
मध्यप्रदेश में स्टार्ट अप पॉलिसी के माध्यम से विश्वविद्यालय स्तर पर विद्यार्थियों को व्यवसाय आरंभ करने के लिए प्रेरित करनेके लिए प्रदेश में सौ करोड़ की लागत से स्टूडेंट इनोवेशन फंड बनाया जाएगा।

 मुख्यमंत्री शिवराज सिहं चौहान ने युवा पंचायत में 23 मार्च को यह घोषणा की थी कि स्टूडेंट इनोवेशन फंड बनाया जाए।  इसे बनाए जाने के लिए सुझाव प्रस्तुत करने राज्य सरकार ने अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान की अध्यक्षता में  एक समिति का गठन किया है। यह समिति इस संबंध में विचार विमर्श करके अपनी अनुशंसा प्रस्तुत करेगी।

इस समिति में तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव मनु श्रीवास्तव को सदस्य सचिव बनाया गया है। इसके अलावा उच्च शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केसी गुप्ता, खेल विभाग की प्रमुख सचिव दीप्ती गौड़ मुकर्जी, स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग के सचिव पी नरहरि को सदस्य बनाया गया है।

स्टूडेंट इनोवेशन फंड बरने के बाद स्टार्ट अप पॉलिसी के माध्यम से विश्वविद्यालय स्तर पर विद्यार्थियों को व्यवसाय आरंभ करने के लिए प्रेरित किया जा सकेगा। इससे उनकी प्रारंभिक मदद भी की जाएगी।

सवा सौ IAS अगले माह जाएंगे मिड कैरियर ट्रेनिंग पर
मध्यप्रदेश के 2009 से 2015 बैच के सवा सौ से अधिक आईएएस अधिकारी अगले माह  22 मई से 16 जून के बीच फेज तीन की मिड कैरियर ट्रेनिंग पर जाएंगे। यह प्रशिक्षण लाल बहादुर शास्त्री प्रशासन अकादमी मसूरी में होगा। इसमें एक सप्ताह विदेश दौरा भी कराया जाएगा।  
जो मिड कैरियर ट्रेनिंग हो रही है उसमें 2009 से 2012 बैच के अधिकारियों के लिए यह प्रशिक्षण करना जरुरी है।  2013 बैच के अफसरों के लिए यह तीसरा मौका है इसके पहले दो अवसरों पर ये अफसर ट्रेनिंग नहीं कर पाए थे।  2014 बैच के आईएएएस अफसरों के लिए यह दूसरा मौका हैै और 2015 बैच के आईएएस अफसरों के लिए यह पहला मौका है।

मिड कैरियर ट्रेनिंग पर जाने वाले मध्यप्रदेश के आईएएस अफसरों में 2009 बैच के तरुण पिथौड़े, अजय गुप्ता, प्रियंका दास, प्रीति मैथिल, तेजस्वी नायक, अमित तोमर, अनुभा श्रीवास्तव, सत्येन्द्र सिंह, मनीष सिंह शामिल है।2010 बैच के अफसरों में तरुण राठी, अभिजीत अग्रवाल, कर्मवीर शर्मा, कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, अनुराग उइके, बसंत कुर्रे, मुजीबुर्रहमान खान, छोटे सिंह, दिनेश श्रीवास्तव, दीपक सक्सेना, आपीएस जादौन शामिल है। इसके अलावा अलग-अलग बैचों के 126 अफसर मिड कैरियर ट्रेनिंग पा जाएंगे।