Home मध्यप्रदेश आम जन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए-कलेक्टर

आम जन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए-कलेक्टर

16

आम जन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए-कलेक्टर

स्वास्थ्य केन्द्रों में चिकित्सक एवं अमले की समय पर उपस्थिति अनिवार्य-कलेक्टर

अनूपपुर
 जिले के स्वास्थ्य केन्द्रों में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का क्रियान्वयन बेहतर ढंग से सुनिश्चित किया जाए। समय पर चिकित्सक एवं स्टॉफ की उपस्थिति रहे तथा मरीजों को समुचित ईलाज मुहैया हो, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाना आवश्यक है। उक्ताशय के निर्देश कलेक्टर हर्षल पंचोली ने कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक में दिए।

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित प्रमुख खण्ड चिकित्सा अधिकारी तथा स्वास्थ्य कार्यक्रमों के जिला स्तरीय प्रभारी अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

कलेक्टर हर्षल पंचोली ने जिले के स्वास्थ्य संस्थाओं तथा स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए कार्यों की जानकारी ली। जिला चिकित्सालय के संबंध में कलेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाया जाए, जिससे समय पर मरीजों का उपचार, जांच तथा दवाईयां प्रदान हो। यह सभी जिम्मेदार सुनिश्चित करें। उन्होंने जिला चिकित्सालय में पदस्थ अमले की जानकारी लेते हुए कहा कि सभी की समय पर उपस्थिति आवश्यक है। औचक निरीक्षण में अनुपस्थित मिलने पर संबंधितों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने अवैध क्लीनिक के संचालन पर रोक लगाने तथा कड़ी कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर हर्षल पंचोली ने गर्भवती महिलाओं तथा हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य पैरामीटर के अनुसार समय पर जांच सुनिश्चित करने तथा शत-प्रतिशत एएनसी का पंजीयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य अमले को सक्रिय रहकर मैदानी भ्रमण सुनिश्चित किया जाए। मातृ मृत्यु दर की चिंता करते हुए मैदानी स्वास्थ्य अमले को गर्भवती महिलाओं के सतत् देखभाल करने तथा उन्हें स्वास्थ्य संबंधी उचित सलाह देने के निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा प्रमुख खण्ड चिकित्सा अधिकारियों ने स्वास्थ्य गतिविधियों के संबंध में जानकारी दी।

कलेक्टर हर्षल पंचोली ने पुष्पराजगढ़ विकासखण्ड में सुविधाजनक स्थानों पर स्वास्थ्य शिविर आयोजित कर एनीमिया तथा एएनसी चेकअप के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले के सैम और पी सैम बच्चों की उचित देखभाल तथा सतत् मॉनीटरिंग के निर्देश देते हुए कहा कि एनआरसी में सैम बच्चों की भर्ती कर उनका बेहतर उपचार किया जाए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य गतिविधियों का क्रियान्वयन मैदानी स्तर पर परिणित होना चाहिए। कलेक्टर ने स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देशित किया कि स्वास्थ्य सुविधाओं के प्रदान करने के कार्य को बेहतर बनाया जाए तथा छोटी-छोटी समस्याओं का स्वयं संज्ञान लेकर संवेदनशीलता से निराकरण करने तथा उपलब्ध संसाधन के अनुरूप बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं आम जनों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर को टीबी मरीजों के उपचार तथा स्क्रीनिंग कार्य, सिकलसेल एनीमिया, राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम, दस्तक अभियान के संबंध में जानकारी प्रदान की गई।