Home हेल्थ शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हैं परवल

शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हैं परवल

4

परवल खाना बहुत से लोगो को पसंद नहीं होता। लेकिन, आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि ये सब्जी इतने विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर है, जिसका सेवन सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, परवल एक कम कैलोरी वाली सब्जी है जो विटामिन सी, ए, पोटैशियम, कॉपर और फाइबर से भरपूर है। ये तमाम न्यूट्रीएंट्स शरीर के लिए अलग-अलग प्रकार से काम करते हैं। साथ ही इनके फायदे अनके हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं इसे बारे में विस्तार से।

पेट के लिए फायदेमंद है परवल
फाइबर से भरपूर परवल, आपके पाचन और मल त्याग को बेहतर बनाने में मदद करती है। लेकिन, इसे खाने का खास फायदा ये है कि पेट इसे आराम से पचाकर डाइजेस्टिव एंजाइम्स का प्रोडक्शन करती है, जो कि हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करती है। साथ ही ये पेट के पीएच बैलेंस करने और बाइल जूस प्रोडक्शन को बेहतर बनाने में मददगार है।

ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में कारगर
परवल खाना ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। इसके एंटीक्सीडेंट मस्तिष्क में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं और कोशिका क्षति को रोकते हैं। इससे ब्रेन ही नहीं शरीर के तमाम अंगर भी हेल्दी रहते हैं। जैसे स्किन और न्यूरल सेल्स आदि।

विटामिन सी से भरपूर है परवल
 विटामिन सी से भरपूर परवल, आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। ये आपकी कोशिकाओं को हेल्दी रखने और इसके काम काज को बेहतर बनाने में मददगार है। इसके अलावा परवल का सेवन करना, आपके शरीर में रिएक्शन टाइम को कम करने और टी सेल्स को स्वस्थ रखने में मददगार है। इससे आप मौसमी इंफेक्शन से बचे रह सकते हैं।

तो, इन तमाम कारणों से आपको परवल का सेवन करना चाहिए। आप इसे सब्जी, भाजी, जूस और सूप में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसका चोखा बना कर भी खा सकते हैं।