Home विदेश गाजा में IDF ने हमास के 100 लड़ाकों को मार गिराया, मिडिल-ईस्ट...

गाजा में IDF ने हमास के 100 लड़ाकों को मार गिराया, मिडिल-ईस्ट में तेजी से बिगड़ रहे हालात

16

 गाजा

मिडिल-ईस्ट में हालात तेजी से बिगड़ रहे हैं. ईरान और इजरायल के बीच कभी भी जंग हो सकती है. इसके बावजूद इजरायल गाजा में लगातार हमले कर रहा है. ताजा घटनाक्रम में इजरायल डिफेंस फोर्सेस ने गाजा के रफाह में हमास के 100 से अधिक लड़ाकों को मार गिराने का दावा किया है. आईडीएफ ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें दो हथियारबंद आतंकी पर हवाई हमला करते हुए देखा जा सकता है.

आईडीएफ के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि गिवती ब्रिगेड के सैनिकों ने 162वें डिवीजन की कमान के तहत रफाह के शबूरा क्षेत्र में खोजी अभियान चलाया. इस दौरान एक सशस्त्र आतंकवादी सेल का पता चला. इस पर हमला करके इजरायली सेना ने कई आतंकियों को मार गिराया. कई हथियार और आतंकी बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया गया. सैनिकों ने छिपने के ठिकानों का भी पता लगाया और नष्ट कर दिया.

इजरायली हमलों को देखते हुए गाजा से फिर से लोगो का पलायन जारी है. संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के मुताबिक पिछले कुछ दिनों में दक्षिण पश्चिम गाजा में 75 हजार से ज़्यादा लोग विस्थापित हुए हैं. पिछले हफ्ते ही इजरायली सेना ने इन इलाकों को खाली करने का आदेश दिया था. पिछले साल 7 अक्टूबर के बाद से गाजा में इजरायली हमले लगातार जारी हैं. यहां अब तक करीब 40 हज़ार से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं.

इस बीच अमेरिका ने दावा किया है कि ईरान या उसके प्रतिनिधि इस हफ्ते इजरायल पर सीधा हमला बोल सकते हैं. व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि ईरानी हमले को रोकने के लिए अमेरिका तैयारी कर रहा है. इसके लिए मिडिल-ईस्ट में एक गाइडेड मिसाइल पनडुब्बी भेजी गई है. अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस अब्राहम लिंकन को भी भेज रहा हैं. यूएसएस अब्राहम लिंकन लड़ाकू विमान एफ-35 से लैस है.

दरअसल हमास और हिजबुल्लाह के कुछ बड़े नेताओं के मारे जाने के बाद इजरायल और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है. ईरान ने अपने यहां मारे गए हमास नेता इस्माइल हनिया का बदला लेने का एलान किया है. कहा जा रहा है कि ईरान और लेबनान के हिज़बुल्लाह इजरायल के सैन्य ठिकानों को निशाना बना सकते हैं. ऐसे इजरायल का जवाबी कार्रवाई तय है. ऐस में इस जंग की चपेट में पूरा मिडिल ईस्ट आ जाएगा.