Home मध्यप्रदेश हेरिटेज क्विज प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

हेरिटेज क्विज प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

17

हेरिटेज क्विज प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

   मंडला शहर के 10 स्कूलों में इंटेक के सदस्यों (परीक्षा प्रभारियों) द्वारा ली गई परीक्षा

मंडला
इंटेक इंडियन नेशनल ट्रस्ट फ़ॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज भारत सांस्कृतिक निधि मंडला चेप्टर के संयोजक अरुण अग्रवाल ने बताया चयनित स्कूलों में महर्षि विद्या मंदिर, उत्कृष्ट विद्यालय, भारत ज्योति, मोंटफोर्ट, अमल ज्योति, बेल वेदर, निर्मला, केंद्रीय विद्यालय, सरस्वती शिशु मंदिर, ज्ञान दीप स्कूल) में प्रत्येक स्कूल के प्रिंसपल के द्वारा स्कूल के दस दस विद्यार्थियों का चयन किया गया उन्ही दस विद्यार्थी की वस्तुनिष्ठ प्रश्नपत्र के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षा में सहभागिता रही।

 परीक्षा सुबह 11 बजे आयोजित की गई जिसकी समय सीमा एक घंटा रही। 10 अगस्त 2024 को कक्षा सातवी से दसवीं के विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए। प्रश्नपत्र में पर्यावरण, संस्कृति, कला, पुरातत्व, पर्यटन से संबंधित प्रश्न रहे। प्रतियोगिता के विषय में आयोजक समिति द्वारा पूर्व में ही संबंधित स्कूल प्राचार्य को जानकारी दे दी गई थी। सभी प्रतिभागी विद्यार्थियों को पुरस्कार स्वरूप स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र भी दिए जायेंगे जिसका वितरण स्कूल अपने कार्यक्रम 15 अगस्त या अन्य कार्यक्रम में सुविधानुसार वितरित करेंगे।

हेरिटेज क्विज 2024 के इस प्रथम चरण में प्रतिभागी 100 विद्यार्थियों में से चयनित  विद्यार्थियों को प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर परीक्षा में सहभागिता का अवसर भी मिलेगा। विद्यालय एवं इंटेक की ओर आज सभी स्कूलों में नियुक्त सदस्य जिनके द्वारा परीक्षा ली गई जिसमे उत्कृष्ट विद्यालय में पूजा ज्योतिषी, सरस्वती विद्या में सुनील अग्रवाल, भारत ज्योति में अखिलेश सोनी, निर्मला विद्या में प्रतिमा बाजपेई और सुधीर कांसकार, ज्ञानदीप स्कूल में रश्मि पाठक, केंद्रीय विद्यालय में रश्मि बाजपेयी, बेलवेदर विद्या में राजेश क्षत्री, अमल ज्योति विद्यालय में एन के यादव, मोंटफोर्ट विद्यालय में संजूलता, महर्षि विद्या में रंजीत कछवाहा और अनीता सोनगोत्रा रहे। विशेष पर्यवेक्षक परीक्षा प्रभारी के रूप में पूर्व प्रिंसिपल अरविंद शुक्ला, अरुण अग्रवाल, आशीष अग्रवाल, सुधीर कांसकार के द्वारा सभी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया गया।