Home विदेश ईरान के शीर्ष कमांडर ने कहा, इजरायल से हमास प्रमुख की हत्या...

ईरान के शीर्ष कमांडर ने कहा, इजरायल से हमास प्रमुख की हत्या का बदला लेना हमारा कर्तव्य

17

तेहरान
इजरायली हमले में हमास पोलित ब्यूरो प्रमुख इस्माइल हानिया की मौत के बाद ईरान लगातार बदला लेने की बात कह रहा है। इस बार ईरान के एक शीर्ष रक्षा अधिकारी ने यह बात दोहराई। ईरानी मीडिया के अनुसार शीर्ष रक्षा अधिकारी ने कहा है कि तेहरान हमास पोलित ब्यूरो प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या का बदला लेना अपना ‘कर्तव्य’ समझता है।

ईरान की आधिकारिक समाचार एजेंसी आईआरएनए के अनुसार ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशन गॉर्ड्स कॉर्प्स के अंतर्गत आने वाले कुद्स फोर्स के कमांडर इस्माइल कानी ने एक पत्र लिख कर याह्या सिनवार को हमास पोलित ब्यूरो के नए प्रमुख पद पर नियुक्ति के लिए बधाई दी। साथ ही हानिया की मौत पर संवेदना व्यक्त की। क़ानी ने कहा, “हानिया के खून का बदला लेना हम अपना कर्तव्य समझते हैं, जो ईरान में एक अप्रिय घटना में मारे गए थे। शिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक आईआरएनए ने बताया कि क़ानी ने कहा कि इजरायली हमले का डट कर सामना करने वाले लड़ाकों का “वीरतापूर्ण संघर्ष” आने वाले समय में इसका अंजाम भयावह होगा।

बता दें, हमास ने  घोषणा की थी कि 2017 से गाजा पट्टी में हमास पोलित ब्यूरो के एक नेता के तौर पर काम कर रहे सिनवार, दिवंगत प्रमुख इस्माइल हानिया की जगह लेंगे। 61 वर्षीय सिनवार ने 2011 में इजरायल के साथ कैदी अदला-बदली के समझौते में रिहा किए जाने से पहले इजरायल में 20 से ज्यादा साल जेल में बंद रहे।

सिनवार को हमास द्वारा 7 अक्टूबर, 2023 को इजरायल पर हुए भीषण राकेट हमले के प्रमुख साजिश कर्ताओं में से एक माना जाता है। हानिया को 30 जुलाई के दिन ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेज़ेशकियान के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था, अगले दिन तेहरान में वह अंगरक्षकों समेत मारे गए थे। ईरान ने इजरायल पर हमले को अंजाम देने का आरोप लगाया था और “कठोर और दर्दनाक प्रतिक्रिया” के तहत बदला लेने की कसम खाई थी।