Home राज्यों से उत्तर प्रदेश लखनऊ में अवैध निर्माण पर एलडीए की बड़ी कार्रवाई, पांच कर्मचारी निलंबित

लखनऊ में अवैध निर्माण पर एलडीए की बड़ी कार्रवाई, पांच कर्मचारी निलंबित

4

 लखनऊ

 राजधानी लखनऊ में एलडीए की मोहान रोड योजना में अवैध निर्माण पाए जाने पर प्राधिकरण के तीन मेट और दो सुपरवाइजरों समेत पांच को निलंबित कर दिया गया है। यह विभिन्न तिथियों में मोहान रोड योजना और आसपास के क्षेत्र का कार्य देखते थे। जांच में अवैध निर्माण, प्लाटिंग में इनकी संलिप्तता पाए जाने पर एलडीए उपाध्यक्ष डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने इन्हें निलंबित कर दिया गया।

अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने बताया कि मार्च 2022 से लेकर वर्तमान समय तक प्रवर्तन जोन-3 में मेट विशम्भर त्रिपाठी, राम अभिलाष, मोहम्मद रजा, सुपरवाइजर रतन लाल और चैनमैन प्रदीप कुमार तैनात थे। इन लोगों ने अवैध निर्माण नहीं रुकवाया, बल्कि इसे बढ़ावा दिया। इसके चलते इन्हें निलंबित कर दिया गया है। सेवानिवृत्त हो चुके मेट जयकरन भी यहां काम देखते थे। मगर रिटायर होने की वजह से उन्हें निलंबित नहीं किया गया, उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही का आदेश हुआ है। उन्होंने बताया कि योजना और आसपास के क्षेत्र में अवैध प्लाटिंग, निर्माण ध्वस्त करने के लिए 18 अप्रैल से अभियान चलाया जाएगा। एलडीए उपाध्यक्ष ने 15 अप्रैल को इस मामले में कार्रवाई का आदेश दिया था। मामले में 20 अधिकारियों व कर्मचारियों पर कार्रवाई की गयी है।

इंजीनियरों के खिलाफ भी हो चुकी है कार्रवाई
अवैध निर्माण में अवर अभियंता जितेंद्र कुमार, बिपिन बिहारी राय, अंशु, रवि प्रकाश, भरत कुमार पांडे, अधिशासी अभियंता संजय जिंदल, सहायक अभियंता वाईपी सिंह तथा अमीन विमलेश कुमार शुक्ला को भी नोटिस जारी की गई है। इनमें से अवर अभियंता जितेंद्र कुमार, बिपिन बिहारी राय, रवि प्रकाश, भरत कुमार पांडे तथा अंशु निलंबित है। इनके विरुद्ध कार्यों में उदासीनता एवं लापरवाही बरतने के लिए अपर मुख्य सचिव आवास को विभागीय कार्रवाई शुरू करने के लिए अलग से पत्र भेजा जा रहा है।