Home विदेश ज्यादा से ज्यादा महिला Agents को FBI में करेगी भर्ती

ज्यादा से ज्यादा महिला Agents को FBI में करेगी भर्ती

2

 वॉशिंगटन

 
FBI ने फैसला किया है कि वह अपने साथ और महिला लॉ इनफोर्समेंट अधिकारियों को जोड़ेगी. महिला अधिकाकरियों की भर्ती करने और उन्हें पेशेवर रूप से सशक्त बनाने के लिए FBI एक अभियान में शामिल हो गई है. यह है 30×30 इनीशिएटिव और इसमें FBI और बाकी लॉ इनफोर्समेंट एजेंसियों ने कसम ली है.

इस प्रतिज्ञा के मुताबिक, 2030 तक अफसरों की भर्ती की क्लासों में महिलाओं की संख्या कम से कम 30% तक बढ़ाई जाएगी. महिला अधिकारियों की सफलता के लिए एजेंसी कल्चर और मानकों को बढ़ावा दिया जाएगा और 30×30 नेटवर्क में दूसरों के साथ उन्नति, सफलता और चुनौतियों को साझा किया जाएगा.

 
एफबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर रे (Christopher Wray) ने 30×30 प्रतिज्ञा लेने के एफबीआई के फैसले के बारे में कहा कि FBI यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि हमारे काम का माहौल, हमारी महिला अधिकारियों की भर्ती, विकास और उनकी उन्नति का समर्थन करे.

पूरे अमेरिका और कनाडा की कुछ लॉ इनफोर्समेंट एजेंसियों ने भी प्रतिज्ञा ली है. निजी क्षेत्र और शिक्षा संस्थान भी 30×30 इनीशिएटिव में हिस्सा ले रहे हैं. इस इनीशिएटिव को नेशनल एसोसिएशन ऑफ वूमेन लॉ एनफोर्समेंट एग्जिक्यूटिव्स और न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ का पुलिसिंग प्रोजेक्ट स्पॉन्सर कर रहे हैं.

FBI के डाइवर्सिटी और इनक्लूशन ऑफिस की स्पेशल एजेंट किशा विंस्टन (Kisha Winston) का कहना है कि न्याय विभाग भी सितंबर 2022 में इस प्रयास में शामिल हुआ था, ताकि सार्वजनिक विश्वास और सार्वजनिक सुरक्षा को बढ़ाने के लिए प्रभावी और जवाबदेह पुलिसिंग को आगे बढ़ाया जा सके.

फिलहाल FBI में 23.2% महिला स्पेशल एजेंट हैं. आने वाले समय में एजेंट वर्गों के लिए प्रतिशत और भी बढ़ेगा. वहीं महिलाओं का करीब इतना ही प्रतिशत एफबीआई पुलिस में भी है.

FBI के लिए, 30×30 प्लेज का मकसद केवल एजेंट और पुलिस अधिकारी की भर्ती करने वाली क्लासों से महिला अधिकारी पाना नहीं है, बल्कि  यह जांच करने का मौका भी है कि हम इन अधिकारियों का समर्थन करने के लिए नीतियों, प्रक्रियाओं और सबसे अच्छे तरीकों सहित अपनी संस्कृति को कैसे अनुकूलित कर सकते हैं. ब्यूरो सभी ऑपरेशन में इक्विटी और निष्पक्षता बनाए रखने के लिए प्रक्रियाओं की समीक्षा करने की योजना बना रहा है.  

30×30 इनीशिएटिव द्वारा प्रकाशित शोध से पता चलता है कि देश में शपथ लेने वाले लॉ इनफोर्समेंट अधिकारियों में महिलाएं केवल 12% हैं. उनके शोध से यह भी पता चलता है कि पुलिस के चीफ लेवल तक केवल 3% महिला अधिकारी ही पहुंचती हैं, ऊपरी रैंक में महिलाओं का प्रतिशत गिरता है.

 
FBI के चीफ डाइवर्सिटी ऑफिसर स्कॉट मैकमिलियन (Scott McMillion) ने कहा कि 30×30 में ब्यूरो की भागीदारी, अमेरिकियों को दिखाएगी कि इसके कार्यबल में उनके लिए जगह है, भले ही उनका जेंडर, उनकी पहचान कुछ भी क्यों न हो. उन्होंने कहा कि इस प्रयास से ब्यूरो को भी समुदायों से प्रतिभाओं की तलाश करने में भी मदद मिलेगी. ब्यूरो को उम्मीद है कि 30×30 प्लेज महिलाओं को एफबीआई में अपने भविष्य की कल्पना करने के लिए प्रोत्साहित करेगी.