Home मध्यप्रदेश सिंगारपुर स्कूल के राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र छात्राओं ने किया घाट...

सिंगारपुर स्कूल के राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र छात्राओं ने किया घाट कटिंग कर सड़क मरम्मत का कार्य

2

मंडला
 एकीकृत
शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिंगारपुर की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई मंडला जिले के मोहगांव विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत बड़झर के पोषक ग्राम औढ़ारी में दिनांक दिनांक 9 अप्रैल 2023 से विद्यालय की सात दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है । इन सात दिवसीय में परियोजना कार्य अंतर्गत मां नर्मदा के तट पर बसे ग्राम ओढ़ारी और बड़झर के बीच नर्मदा नदी के किनारे कच्ची सड़क है जो ओढ़ारी और बड़झर को जोड़ती है ।

इस कच्ची मार्ग से आम नागरिकों को आवागमन करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है । जिसमें सिंगारपुर विद्यालय के छात्र छात्राओं के द्वारा सेवा भाव से और अपनी मेहनत और साहस पूर्वक कार्य करते सड़क नदी के किनारे होने के कारण आने जाने में परेशानी होती थी दिक्कत होती थी उस सड़क को छात्र छात्राओं ने घाट कटिंग कर सड़क को चौड़ी करने का कार्य किया है। पूरी घाट में मुर्रम डालकर सड़क का मरम्मत कार्य किया है इसी बीच घाटी के नीचे सड़क किनारे झरना है उसे भी छात्र छात्राओं ने उसे गहरी करा कर गहरीकरण कर किया का कार्य किया है।

  राष्ट्रीय सेवा योजना अंतर्गत रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर से डॉ अशोक मराठे समन्वयक राष्ट्रीय सेवा योजना प्रकोष्ठ जबलपुर एवं एवं जिला राष्ट्रीय सेवा योजना अधिकारी डॉक्टर बी एल झारिया के निर्देशन में एवं विद्यालय के प्राचार्य श्री जे एस उईके के मार्गदर्शन में ग्राम औढ़ारी से बड़झर के बीच नदी किनारे वाली कच्ची रोड की घाटी पर विद्यालय के छात्र छात्राओं के द्वारा घाट की तरफ पत्थर की मेड़ बनाया कर सुरक्षा की दृष्टि से एवं मार्ग की मिट्टी की कटाव न हो इस उद्देश्य से कार्य किया भी किया है ।

राष्ट्रीय राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र छात्राओं के द्वारा घाट निर्माण कार्य को करने में छात्र छात्राओं को 5 दिन लगे और यह कार्य विद्यालय के कार्यक्रम अधिकारी और पीटीआई अशोक वरकडे के नेतृत्व में किया जा रहा है । उक्त कार्य को ग्राम और क्षेत्रियजनो के द्वारा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिंगारपुर के राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र छात्राओं को सराहना की जा रही है।