Home खेल ओलंपिक इतिहास में सेंट लूसिया को अपना पहला मेडल मिला, जूलियन अल्फ्रेड...

ओलंपिक इतिहास में सेंट लूसिया को अपना पहला मेडल मिला, जूलियन अल्फ्रेड ने महिला 100 मीटर फाइनल में गोल्ड मेडल जीता

15

पेरिस
 ओलंपिक में जूलियन अल्फ्रेड ने महिलाओं की 100 मीटर का फाइनल जीत लिया। सेंट लूसिया की जूलियन ने 10.72 सेकंड में रेस पूरी कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। यह ओलंपिक में सेंट लूसिया का यह पहला ओलिंपिक मेडल है। सेंट लूसिया की आबादी दो लाख से भी कम है। बारिश की वजह से गीले ट्रैक पर रेस का आयोजन हुआ। विश्व चैंपियन और रेस की प्रबल दावेदार शा'कैरी रिचर्डसन ने 10.87 सेकंड के साथ रजत पदक जीता, लेकिन अमेरिकी धावक कभी भी अल्फ्रेड को चुनौती नहीं दे सकी। उनकी हमवतन मेलिसा जेफरसन ने 10.92 सेकंड के साथ कांस्य पदक जीता।

अमेरिका का इंतजार हुआ और लंबा

जूलियन अल्फ्रेड हीट राउंड में 10.95 सेकंड का समय लेकर 5वें नंबर पर थीं। वह सेमीफाइनल में भी सबसे तेज रेसर रहीं। 23 साल की जुलियन ने सेमीफाइनल में 10.84 सेकंड का समय लिया था। फाइनल मुकाबले में वह छठे लेन में थीं। शा'कैरी रिचर्डसन 7वें और मेलिसा जेफरसन 5वें में थीं। दो अमेरिकी के बीच में होने के बाद भी अल्फ्रेड ने कोई मौका नहीं दिया और अपने देश के लिए ओलंपिक इतिहास का पहला मेडल जीता।

इस स्पर्धा में अमेरिका का 28 साल का स्वर्ण पदक का सूखा जारी है। 1996 में गेल डेवर्स उनकी आखिरी विजेता थीं। मैरियन जोन्स को डोपिंग के लिए उनके 2000 के ओलंपिक स्वर्ण से हटा दिया गया था। इसने पिछले चार ओलंपिक स्वर्ण और उपलब्ध 12 में से 10 पदक जीतने के बाद इस स्पर्धा में जमैका के दबदबे का भी अंत कर दिया।

सेमीफाइनल में नहीं उतरीं फ्रेजर-प्राइस

वहीं अपने पांचवें ओलंपिक में भाग ले रहीं दो बार की ओलंपिक चैंपियन फ्रेजर-प्राइस का नाम सेमीफाइनल से कुछ देर पहले 'शुरू नहीं किया' के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। उनकी लेन खाली रही। बाद में सोशल मीडिया पर उनके और जमैका की टीम के सदस्यों का अधिकारियों के साथ बहस करते हुए फुटेज सामने आया, ऐसा लग रहा था कि अधिकारी उन्हें अंदर जाने से रोक रहे थे। फ्रेजर-प्राइस को यह कहते हुए सुना गया, 'उन्होंने नियम बदल दिए हैं, हम हमेशा इसी गेट से आते हैं।' वर्ल्ड एथलेटिक्स ने कहा कि वह अभी भी जमैका टीम से उनकी अनुपस्थिति के कारण की आधिकारिक पुष्टि का इंतजार कर रहा है।