Home राज्यों से झारखण्ड-रांची के बिरसा चिड़ियाघर के कर्मचारी की मौत, दरियाई घोड़े के हमले...

झारखण्ड-रांची के बिरसा चिड़ियाघर के कर्मचारी की मौत, दरियाई घोड़े के हमले में हुए थे घायल

14

रांची.

रांची के भगवान बिरसा बायोलॉजिकल पार्क की देखभाल करने वाले एक व्यक्ति की घोड़े के हमले में घायल होने के बाद मौत हो गई। चिड़ियाघर के एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि मृतक की पहचान संतोष कुमार महतो (54 वर्षीय) के रूप में हुई है। संतोष शुक्रवार को एक नवजात बछड़े को स्थानांतरित करने के लिए दरियाई घोड़े के बाड़े में घुसा था।

उन्होंने बताया कि इसी दौरान दरियाई घोड़े की मां ने महतो पर हमला कर उन्हें गंभीर रूप से घायल कर दिया। चिड़ियाघर के निदेशक जब्बार सिंह ने कहा, दुर्भाग्य से भगवान बिरसा बायोलॉजिकल पार्क की देखभाल करने वाले संतोष की रविवार सुबह रांची के एक निजी अस्पताल में मौत हो गई। सिंह ने कहा कि घटना की जांच शुरू कर दी गई है। मृतक के परिजनों को मुआवजे के बारे में पूछे जाने पर सिंह ने कहा, चिड़ियाघर प्राधिकरण राज्य सरकार को 20 लाख रुपये की अनुग्रह राशि प्रदान करने का प्रस्ताव भेजेगा, क्योंकि महतो शुक्रवार को ड्यूटी पर थे। इसके अलावा, मृतक को जंगली जानवर के हमले से मौत के कारण नियमों के मुताबिक चार लाख रुपये का मुआवजा भी मिलेगा।

उन्होंने कहा, चिड़ियाघर प्राधिकरण ने अस्पताल का खर्च वहन किया। हम उनके परिवार के किसी भी सदस्य को नौकरी दिलाने की भी कोशिश करेंगे। इस बीच चिड़ियाघर की देखभाल करने वाले कर्मचारियों ने प्राधिकरण के विरोध में इसके मुख्य दरवाजे को बंद कर दिया। चिड़ियाघर में अस्थायी और स्थायी सहित लगभग 112 देखभाल करने वाले कर्मचारी हैं।