Home विदेश पंजाब के सरगोधा जिले में रेस्क्यू टीम ने एक बुजुर्ग भिखारी को...

पंजाब के सरगोधा जिले में रेस्क्यू टीम ने एक बुजुर्ग भिखारी को बेहोशी की हालत में पाया, पासपोर्ट और 5 लाख कैश मिला

17

सऊदी
देश के भिखारियों का पासपोर्ट रद्द करने की खबर के बाद पाकिस्तान कई दिनों से चर्चा में है। अब यहां के एक भिखारी के पास से लाखों रुपए मिले हैं। पंजाब के सरगोधा जिले में खुशाब रोड पर रेस्क्यू टीम ने एक बुजुर्ग भिखारी को बेहोशी की हालत में पाया। खोजबीन करने पर उनकी जेब में 5 लाख पाकिस्तानी रुपये यानी लगभग डेढ़ लाख रुपये मिले। उसके पास से पाकिस्तानी रुपये के अलावा पासपोर्ट भी बरामद हुआ है। इससे पता चला कि वह कई बार सऊदी अरब की यात्रा भी कर चुका है। अस्पताल से छुट्टी मिलने पर उसे उसकी चीज़े लौटा दी गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक इलाके के लोगों ने बचाव दल को बताया कि यह व्यक्ति नियमित रूप से उसी इलाके में भीख मांगता था। पिछले साल सितंबर में देश में उमराह वीजा का फायदा उठाकर भीख मांगने के लिए उमराह वीजा का फायदा उठाने वाले पाकिस्तानियों पर चिंता जताई गई थी। वहीं पाकिस्तान में एक स्थायी समिति की बैठक में प्रवासी मंत्रालय के सचिव ने कहा कि विदेशों में हिरासत में लिए गए 90% भिखारी पाकिस्तानी थे। उन्होंने सीनेट समिति को बताया, "इराकी और सऊदी राजदूतों ने बताया है कि इन गिरफ्तारियों के कारण उनकी जेल भर रही है। सऊदी अरब में मस्जिद अल हरम के अंदर पकड़े गए ज़्यादातर जेबकतरे पाकिस्तानी मूल के थे और उन्होंने भीख मांगने के लिए उमराह वीज़ा का फ़ायदा उठाया था।"

पिछले महीने इस मामले पर बड़ी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान सरकार ने 2 हजार से ज्यादा भिखारियों के पासपोर्ट को निलंबित करने का फैसला किया था। इस पर एक रिपोर्ट भी तैयार की गई थी जिसमें कहा गया था कि देश के कई भिखारी उमराह के बहाने सऊदी अरब, इराक और ईरान जैसे देशों में भीख मांगते है जिससे देश की छवि को नुकसान पहुंचता है।