Home मध्यप्रदेश इधर JP और हमीदिया की OPD में मलेरिया के मरीजों की बढ़ी...

इधर JP और हमीदिया की OPD में मलेरिया के मरीजों की बढ़ी संख्या

3

भोपाल

राजधानी के सरकारी अस्पतालों में अचानक मलेरिया के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। ठंड देकर बुखार की शिकायत सामने आ रही हैं। पिछले-तीन से चार दिनों में अस्पतालों की ओपीडी मलेरिया – बुखार से पीड़ित आ रहे हैं।

आलम यह है कि कई लोग तो दस से पंद्रह दिन से बीमारी से त्रस्त हैं, घर पर इलाज करने के बाद अब वह अस्पतालों का रुख कर रहे हैं। चिकित्सकों का भी मानना है कि दिन में धूप और रात को ठंड के चलते तापमान में आए उतार-चढ़ाव की वजह से ऐसी स्थिति बन रही है। हमीदिया अस्पताल के चिकित्सक डॉ. राकेश मालवीय ने बताया कि सर्द मौसम में वायरल इंफेक्शन होने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि इस बार के खांसी-जुकाम का असर एक सप्ताह से ज्यादा लोगों में देखने को मिल रहा है। बच्चे और बुजुर्गों की इम्यूनिटी भी कम होती है। मलेरिया के मरीज भी बढ़ रहे हैं।

बदलते मौसम से वायरल फीवर के मरीज बढ़े
चिकित्सकों ने भी मौसम में बदलाव को हल्के में ना लेकर अभी भी शरीर को पूरी तरह ढंक कर रखने की सलाह दी है। मौसम में हो रहे परिवर्तन ने   वायरल फीवर के मरीज बढ़ा दिए हैं। वहीं गला खराब होने के साथ-साथ मलेरिय- बुखार की शिकायत भी लोगों को हो रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस मौसम में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए।  हमीदिया के डॉ. पराग शर्मा बताते हैं कि ओपीडी में ऐसे मरीज आ रहे हैं जिन्हें बुखार नहीं है। मगर गले में दर्द व खांसी है।