Home छत्तीसगढ़ नक्सलियों की मौजूदगी की आशंका से 2 दिनों से अंदरूनी ओरछा मार्ग...

नक्सलियों की मौजूदगी की आशंका से 2 दिनों से अंदरूनी ओरछा मार्ग अवरुद्ध

4

नारायणपुर

नक्सलियों के नेलनार एरिया कमेटी ने जिले के अबूझमाड़ इलाके में नक्सलियों ने बीती रात ग्राम रायनार एवं पिनगुंडा पुल के पास सड़क को खोदकर, पेड़ काटकर ओरछा मार्ग को अवरुद्ध कर दिया है। इसके साथ ही नक्सलियों ने विधानसभा चुनाव का बहिष्कार की चेतावनी देते हुए बैनर चस्पा किया है। नक्सलियों की इस करतूत के चलते ओरछा मार्ग पर 2 दिनों से यात्री बसों के पहिए थमे हुए है। आशंका है कि आस-पास के जंगलों में नक्सलियों की मौजूदगी एवं आईईडी प्लांट कर सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने की साजिश कर रहे हैं। हालांकि, पुलिस ने सर्चिंग अभियान तेज कर दी है, बावजूद इसके 2 दिन बाद भी सुरक्षा बल के जवान अवरूद्ध मार्ग को बहाल करने के लिए अबूझमाड़ के अंदरूनी इलाके तक नहीं पहुंच पाये हैं।

नक्सलियों के नेलनार एरिया कमेटी ने बैनर टांगकर विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करने के साथ ही हिंदुत्व वादी संगठनों, भाजपा, आरएसएस और कांग्रेस को मार भगाओ, संसोधनवादी पार्टियों को कटघरे में खड़ा करो, जनसमस्या पर सवाल खड़े करने जैसी बातें बैनर में लिखी है। छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव के लिए करीब 6 महीने का समय अभी शेष है, लेकिन नक्सली अभी से सक्रिय हो गए है। नक्सलियों ने अभी से ही चुनाव बहिष्कार का नारा बुलंद करते हुए चेतावनी जारी की है।

उल्लेखनीय है कि नक्सलियों द्वारा चुनाव बहिष्कार के आह्वान का कस्बाई इलाको में ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है लेकिन अंदरूनी इलाको में लोग नक्सलियों के प्रभाव और धमकी के कारण कम संख्या में मतदान करते है। पूर्व में नारायणपुर विस में सबसे कम मतदान होता था, लेकिन वर्ष 2018 के विस चुनाव में नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र में 75.06 प्रतिशत अप्रत्यासित रिकार्ड तोड़ मतदान हुआ था, जो कि पिछले तीन दशकों में सर्वाधिक है।