Home छत्तीसगढ़ जोशीलमती का सहायक समिति प्रबंधक निलंबित

जोशीलमती का सहायक समिति प्रबंधक निलंबित

5

राजनांदगांव

छुरिया विकासखंड क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले जोशीलमती के सहायक समिति प्रबंधक द्वारा किसानों पर एलआईसी कराए जाने का दबाव बनाए जाने की शिकायत सामने आने के बाद जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष नवाज खान के नेतृत्व में समिति से जुड़े 11 गांवों के किसानों ने कलेक्टर से मुलाकात की थी, जिस पर उसे तत्काल निलंबित करने का आग्रह किया गया।  जांच उपरांत उप पंजीयन कार्यालय द्वारा तत्काल कार्रवाई करते हुए सहायक समिति प्रबंधक को निलंबित कर दिया गया है। निलंबन अवधि में सहायक समिति प्रबंधक को जीवननिर्वाह भत्ता की पात्रता होगी,सहायक समिति प्रबंधक को निलंबित किए जाने से किसानों में काफी हर्ष व्याप्त है।

ज्ञात हो कि सोसायटियों में किसानों को लोन देने के नाम पर समिति प्रबंधकों द्वारा लगातार परेशान किए जाने की शिकायत सामने आने के बाद जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष नवाज खान ने इसे गंभीरता से लिया है. छुरिया विकासखंड क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले जोशीलमती सोसायटी में भी सहायक समिति प्रबंधक कैलाश प्रसाद गजपल्ला द्वारा किसानों को लोन देने के पूर्व एलआईसी कराने का दबाव बनाया जाता विकासखंड क्षेत्र था. 11 गांव के किसानों ने इसकी शिकायत के अंतर्गत आने जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष वाले जोशीलमती नवाज खान से की थी, जिस पर उन्होंने इस के मामले को गंभीरता से लेने के बाद कलेक्टर समिति प्रबंधक से मुलाकात की थी. जिस पर कलेक्टर ने द्वारा शासकीय जांच के आदेश दिए थे. शिकायत की जांच योजनाओं डी के मिश्रा सहकारिता विस्तार अधिकारी विकासखंड छुरिया द्वारा कराई गई. जांच अधिकारी द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदन के आधार पर सहायक समिति प्रबंधक कैलाश प्रसाद गजपल्ला के विरूद्ध समिति कर्मचारी सेवा नियम 2018 के तहत वैधानिक कार्यवाही किया जाना उचित पाया गया।

किसानों ने नवाज खान से शिकायत की थी, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष नवाज खान का कहना है कि छुरिया सहायक का किसानों को लाभ देने के पूर्व एलआईसी कराने का दबाव बनाया जाता था, जिसकी शिकायत समिति से जुड़े 11 गांवों के किसानों ने की थी, जिस पर कार्रवाई के लिए कलेक्टर से मुलाकात की गई थी. जांच उपरांत सहायक समिति प्रबंधक को निलंबन करने की कार्रवाई की गई है।