Home देश गर्मी और लू के बीच राहत की खबर, दिल्ली समेत इन राज्यों...

गर्मी और लू के बीच राहत की खबर, दिल्ली समेत इन राज्यों में बारिश के आसार…IMD ने दी जानकारी

3

 नई दिल्ली

  मौसम ने एकदम से ऐसी करवट ली है कि दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्य भीषण गर्मी के चपेट में आ गए हैं। दिल्ली में तो रविवार को कई जगहों पर ‘लू' जैसी स्थिति बनी रही। इसी बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राहत भरी खबर दी है। दिल्ली में  सोमवार से बारिश के आसार हैं जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

 इन राज्यों में लू की संभावना
पंजाब, हरियाणा में सोमवार को भीषण लू चलने की संभावना है। हालांकि पंजाब मंगलवार और बुधवार को बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश के आसार हैं। वहीं बिहार, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में अगले चार-पांच दिन लू चलने की संभावना है।

हिमाचल में ऑरेंज अलर्ट
हिमाचल प्रदेश में आगामी पांच दिनों तक खराब मौसम का अनुमान लगाया है और आंधी, बिजली गिरने, ओलावृष्टि और बारिश की भविष्यवाणी करते हुए ‘येलो व ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है। शिमला मौसम कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा कि 18 और 19 अप्रैल को मध्य पहाड़ी और कई हिस्सों में बारिश होने की और ऊंचे इलाकों में अधिकांश स्थानों पर हिमाचल होने की संभावना है। विभाग ने सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के करीब पहुंचने के लिए खराब मौसम की स्थिति को जिम्मेदार ठहराया। चंबा, लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कांगड़ा, शिमला, कुल्लू और आसपास के क्षेत्रों में ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की से मध्यम बफर्बारी की भी संभावना है।

 जम्मू-कश्मीर में बारिश की संभावना
जम्मू कश्मीर में मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान कश्मीर घाटी में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश और जम्मू संभाग के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने बताया कि ऊंचाई वाले इलाकों में 17-18 अप्रैल के दौरान हल्की से मध्यम बारिश और बफर्बारी जैसी गतिविधि होने की संभावना है।

 कब होती है लू की घोषणा
‘लू' की स्थिति होने की घोषणा तब की जाती है, जब मैदानी इलाकों में किसी स्थान पर अधिकतम तापमान बढ़ कर कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में कम से कम 37 डिग्री सेल्सियस और पर्वतीय इलाकों में कम से कम 30 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है, या फिर सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक हो जाता है। इस महीने की शुरुआत में, मौसम विभाग ने उत्तर-पश्चिम और प्रायद्वीपीय क्षेत्रों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अप्रैल से जून तक सामान्य से अधिक तापमान की भविष्यवाणी की थी।