Home मध्यप्रदेश 60 सालों में आदिवासी पुरखों का सम्मान नहीं किया, कांग्रेस बताए किसने...

60 सालों में आदिवासी पुरखों का सम्मान नहीं किया, कांग्रेस बताए किसने रोका था: सुमेर

4

भोपाल

राज्यसभा सदस्य व बीजेपी प्रदेश प्रवक्ता डॉ. सुमेर सिंह सोलंकी ने कहा है कि 60 वर्षों तक कांग्रेस सत्ता में रही लेकिन कभी भी हमारे आदिवासी पुरखों का सम्मान नहीं किया। कांग्रेस ने कभी भी आदिवासी महापुरुषों के नाम पर स्मारक, सभागार या स्टेशनों के नाम नहीं किए। कांग्रेस को किसने रोका था कि वे हमारे आदिवासियों के सम्मान में स्मारक न बनाएं ? कांग्रेस बताए कि हमारे आदिवासी पुरखों का सम्मान करने से किसने रोका था? सोलंकी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी आदिवासियों के सम्मान के साथ हमारे महापुरुषों को गौरवान्वित कर रही है तो कांग्रेस नेताओं को यह हजम नहीं हो रहा है।

सोलंकी ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह द्वारा रानी कमलापति को लेकर दिया गया बयान कांग्रेस की आदिवासी विरोधी मानसिकता को उजागर करता है। संपूर्ण आदिवासी समाज से कांग्रेस माफी मांगे और नेता प्रतिपक्ष सिंह को तत्काल पद से हटाए। डॉ. सोलंकी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 नवंबर को राष्ट्रीय जनजातीय गौरव दिवस के रूप में घोषित किया। द्रोपदी मुर्मू को देश का राष्ट्रपति बनाकर संपूर्ण आदिवासी समाज को गौरवान्वित किया। डॉ. सोलंकी ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष सिंह का यह बयान कि रानी कमलापति को कोई नहीं जानता, ढूंढ ढूंढकर नाम रख रही है भाजपा, कांग्रेस नेताओं की कुंठित मानसिकता है। यह आदिवासियों के साथ कांग्रेस द्वारा वर्षों से किए छलावे को दर्शाता है।

 कांग्रेस नेताओं को पहले आदिवासियों का इतिहास पढ़ना चाहिए। उन्हें पता होना चाहिए कि भोपाल की पहचान रानी कमलापति के कारण है। डॉ. सोलंकी ने कहा कि पूर्व सीएम कमलनाथ कहते हैं कि जयस में कांग्रेस का डीएनए है। जयस के पदाधिकारी बताएं कि आज जब कांग्रेस के नेता ही आदिवासी वीरांगना रानी कमलापति का अपमान कर रहे हंै तो कांग्रेस के डीएनए वाला संगठन चुप क्यों है?

इधर डॉ. गोविंद सिंह ने रानी कमलापति बयान से झाड़ा पल्ला
इधर विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने रानी कमलापति को लेकर दिए बयान को लेकर सफाई दी है। उन्होंने कहा कि उनके बयान को तोड़ मरोडकर पेश किया गया है। उन्होंने कहा कि उन्होंने ऐसा नहीं कहा जैसा उसे मीडिया में प्रस्तुत किया गया है। उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि मैंने तो कहा था कि राजा भोज के नाम पर एयरपोर्ट का नाम हो गया। रानी कमलापति के नाम पर स्टेशन हो गया। राजाओं के नाम पर इतना सब हो रहा है तो शहीदों के नाम पर भी अब होना चाहिए। उनके नाम पर भी कुछ बनाया जाना चाहिए। इस बयान को लेकर इतना हंगामा किया जा रहा है। बात का बतंगड बना दिया सभी ने। उन्होंनें कहा कि यह अच्छी बात है कि भाजपा ने यह मान लिया कि कमलनाथ, दिग्विजय सिंह के बाद डॉ. गोविंद सिंह प्रदेश कांग्रेस के बड़े नेता हैं। पुतला जला रहे हैं, तो जलाएं इन सभी को मेरा धन्यवाद। अभी तक प्रदेश भर में हमे सब नहीं जानते थे, लेकिन भाजपा के इस  प्रदर्शन से हमे सभी लोग जानने लगेंगे।