Home विदेश नेपाल के एयरपोर्ट पर टेक ऑफ के दौरान प्लेन क्रैश, 18 यात्रियों...

नेपाल के एयरपोर्ट पर टेक ऑफ के दौरान प्लेन क्रैश, 18 यात्रियों के शव निकाले गए

29

काठमांडू
नेपाल के काठमांडू में त्रिभुवन एयरपोर्ट पर टेक ऑफ के दौरान एक यात्री विमान क्रैश हो गया है. इस प्लेन में 19 यात्री सवार थे. हादसे के बाद इनमें से 18 यात्रियों की मौत हो गई, जिनके शव बरामद कर लिए गए हैं. चार यात्रियों को रेस्क्यू कर लिया गया है. उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गाय है. हादसे में एक पायलट की जान बच गई है, जिसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

बताया जा रहा है कि प्लेन नेपाल के काठमांडू से पोखरा जा रहा था. जानकारी के मुताबिक प्लेन सौर्य एयरलाइंस का विमान नंबर 9N – AME (CRJ 200) था. शुरुआती रिपोर्ट्स से पता चलता है कि विमान टेकऑफ के दौरान रनवे पर फिसल गया, जिसके कारण यह भीषण हादसा हुआ. हादसे के बाद प्लेन से आग के गोले निकलते भी देखे गए. हादसे के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली भी घटनास्थल पर पहुंचे.

सामने आई यात्रियों की लिस्ट

काठमांडू एयरपोर्ट पर सौर्य एयरलाइंस का जो प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हुआ है. उसके यात्रियों की लिस्ट सामने आ गई है. लिस्ट के मुताबिक प्लेन में सवार सभी यात्री सौर्य एयरलाइंस के स्टाफ के ही सदस्य थे. दरअसल, यात्रियों की जो लिस्ट सामने आई है, उसमें रिमार्क वाले कॉलम में स्टाफ आईडी का जिक्र किया गया है.

18 लोग मरे, पायलट की बच गई जान

नेपाल के नागरिक विमानन प्राधिकरण (CAAN) ने विमान में सवार 19 में से 18 लोगों के मौत की पुष्टि की है. ये सभी यात्री एयरलाइंस के स्टाफ थे. विमान ने त्रिभुवन एयरपोर्ट से सुबह 11 बजकर 11  मिनट पर पोखरा के लिए उड़ान भरा और रनवे पर कुछ दूर जाकर एयरपोर्ट के पूर्वी हिस्से में क्रैश कर गया.

क्रैश में विमान के पायलट कैप्टन एम आर शाक्य की जान बच गई है और उन्हें क्रैश साइट से रेस्क्यू किया गया है. अस्पताल में उनका इलाज किया जा रहा है.

बताया जा रहा है कि विमान बॉम्बार्डियर CRJ-200ER था जिसे साल 2003 में बनाया गया था. विमान को एयरलाइंस का स्टाफ मरम्मत के लिए ले जा रहे थे. एयरलाइंस ने कहा है कि विमान पोखरा जा रहा था ताकि मरम्मत के बाद उसका टेक्निकल इंस्पेक्शन हो सके. विमाम ने रवने 2 से टेक ऑफ किया था और रनवे 20 पर क्रैश कर गया.

नेपाल में थम नहीं रहा विमान हादसों का सिलसिला

नेपाल में विमान हादसा कोई नई बात नहीं हैं बल्कि पिछले साल जनवरी में ही वहां बड़ा विमान हादसा हो गया था जिसमें 72 लोग मारे गए थे. येती एयरलाइन्स का विमान पोखरा एयरपोर्ट पर लैंडिंग से पहले क्रैश कर गया था जिसमें सवार सभी यात्री मारे गए थे.

मई 2022 में नेपाल में एक और विमान हादसे में 22 लोग मारे गए थे. विमान पोखरा से जोसमोस जा रहा था और तभी क्रैश कर गया. नेपाल में एक और बड़ा विमान हादसा मार्च 2018 में हुआ था जिसमें 51 लोग मारे गए थे. विमान बांग्लादेश से नेपाल आ रहा था और त्रिभुवन एयरपोर्ट पर ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

एक पायलट सुरक्षित, इलाज जारी

काठमांडू के त्रिभुवन एयरपोर्ट पर हुए इस हादसे के बाद मौके पर राहत और बचाव दल की टीम मौजूद है. रेस्क्यू टीम ने प्लेन की आग बुझा दी है. 18 शव बरामद किए जा चुके हैं. प्लेन हादसे के बाद जो पायलट सुरक्षित बचा है, उसकी हालत में सुधार होने पर उससे हादसे के बारे में पूछताछ की जा सकती है.

सामने आईं हादसे की तस्वीरें
प्लेन हादसे की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें नजर आ रहा है कि विमान से आग की ऊंची-ऊंची लपटें उठ रही हैं. हादसे की वजह से त्रिभुवन एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही प्रभावित हुई है.

कई फ्लाइट्स डायवर्ट हुईं

इस हादसे के बाद एहतियात बरतते हुए त्रिभुवन एयरपोर्ट पर लैंड होने वाले विमानों की लैंडिंग को लखनऊ और कोलकाता की तरफ डाइवर्ट कर दिया गया है.

आसमान में छा गया धुएं का गुबार

स्थानीय सूत्रों ने बताया है कि दुर्घटना के बाद विमान में आग लग गई और धुएं का भारी गुबार आसमान में छा गया। दुर्घटना के कारण विमान में लगी आग को बुझाने के लिए अग्निशमन कर्मियों और सुरक्षा कर्मियों की एक टीम तैनात की गई है। दमकलकर्मियों और सुरक्षाकर्मियों की एक टीम स्थिति पर काबू पाने के लिए काम कर रही है।

काठमांडू घाटी पुलिस कार्यालय के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश राज मैनाली ने घटना पर जानकारी देते हुए बताया है कि हादसे के तुरंत बाद ही राहत और बचाव की टीम ने मोर्चा संभाल लिया। फायर ब्रिगेड ने कड़ी मशक्ककत के बाद 11:40 बजे तक आग पर काबू पा लिया। उन्होंने कहा कि सौर्य एयरलाइंस के विमान में लगी आग पर काबू के बाद आगे की कार्रवाई की जा रही है।