Home देश बगैर Tax लिए भी तेजी दौड़ती है 10 देशों की इकोनॉमी, जानें...

बगैर Tax लिए भी तेजी दौड़ती है 10 देशों की इकोनॉमी, जानें कैसे?

17

नई दिल्ली

भारत की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आज बजट पेश कर रही हैं और हमेशा की तरह बजट में टैक्स पर सरकार का क्या फैसला होता है, इसपर बहस हो रहा है। टैक्स को लेकर हमेशा से विवाद रहा है, कि आखिर जनता से कितना टैक्स वसूला जाना चाहिए, टैक्स वसूलने का आधार क्या होना चाहिए और भी कई तरह के और सवाल उठते हैं।

लेकिन, सबसे अहम बात ये है, कि देश की इकोनॉमी को चलाने के लिए सरकार को पैसे चाहिए और आम नागरिकों से वसूला जाने वाला टैक्स, देश के खजाने के लिए सबसे अहम माना जाता है।

1. बहामास

दुनिया के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक होने के नाते, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि बहामास को अपने खजाने को संतुलित करने के लिए इनकम टैक्स लगाने की जरूरत नहीं है।

अपने शानदार समुद्र तटों और विकासशील अर्थव्यवस्था के साथ, बहामास उन सबसे रहने योग्य देशों में से एक है जहां कोई इनकम टैक्स नहीं है। बहामास की नागरिकता अगर आपको चाहिए, तो वहां आप निवेश कर आसानी से नागरिकता हासिल कर सकते हैं। बहामास में अगर आपको अस्थाई निवास प्रमाणपत्र चाहिए, तो आपको 1000 डॉलर देने होंगे और हर साल इसे अपडेट करवा सकते हैं।
इसके अलावा, यदि आप वहां लंबे समय तक रहना चाहते हैं, तो आपको स्थायी निवास के लिए कम से कम 750,000 डॉलर की संपत्ति खरीदनी होगी।

2. बहरीन

बहरीन, फारस की खाड़ी में तेल की खोज करने वाले पहले देशों में से एक था और तेल मिलने के बाद ये दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक बन गया और यही वजह है, कि बहरीन में आम लोगों से एक रुपया भी टैक्स नहीं लिया जाता है। बहरीन में रहना काफी आसान है और मनाना जैसी जगहें काफी विकसित हैं, जहां भारी संख्या में प्रवासी भारतीय रहते हैं। हालांकि, बहरीन में स्थायी नागरिकता प्राप्त करना काफी मुश्किल काम है।

3. बरमुडा

उत्तरी अटलांटिक महासागर में स्थित ब्रिटिश क्षेत्र बरमुडा, अपने गुलाबी रेतीले समुद्र तटों और ज़ीरो इनकम टैक्स के लिए जाना जाता है। बरमूडा की आबादी सिर्फ 64,000 है। यहां कसी को भी स्थायी नागरिकता नहीं दी जाती है, लेकिन अगर आप द्वीप पर जाना चाहते हैं, तो आप अल्पकालिक परमिट वीजा के साथ छह महीने तक रह सकते हैं। आप वहां वर्क परमिट पर भी रह सकते हैं जो आमतौर पर एक से पांच साल के लिए जारी किया जाता है।

4. ब्रूनेई

मलेशिया के बोर्नियो द्वीप पर स्थित इस छोटे से सल्तनत के पास इतना तेल है, कि वह इनकम टैक्स नहीं वसूलता है। हालांकि, बहरीन या बहामास के विपरीत, ब्रुनेई में रहना बेहद मुश्किल है। इसकी छवि विदेशियों के लिए बहुत दोस्ताना नहीं होने की है और सरकार, स्पष्ट रूप से, कठोर और तानाशाही है। यहां की स्थायी नागरिकता हासिल करना सवालों से बाहर की चीज है और यहां की नागरिकता तभी मिल सकती है, जब यहां के सुल्तान इजाजत दें। यहां इनकन टैक्स भले ही नहीं लिया जाता है, लेकिन लोगों के पास यहां आर्थिक स्वतंत्रता नहीं है।

5. केमन द्वीपसमूह

बहामास की तरह, केमैन आइलैंड्स के सुंदर समुद्र तट इतने पर्यटकों को आकर्षित करते हैं कि इनकम टैक्स लिए बिना ही यहां की सरकार देश चलाने में सक्षम हो जाती है। अगर किसी को यहां की नागरिकता चाहिए, तो वहां भारी-भरमक निवेश करना होगा और कारोबार स्थापित करना होगा।

6. कुवैत

इस लिस्ट में शामिल कई खाड़ी देशों की तरह, कुवैत को अपने बड़े तेल उद्योग की वजह से आयकर लगाने की जरूरत नहीं है। यह दुनिया के सबसे ज्यादा प्रवासी-अनुकूल देशों में से एक है, जहां विदेशी नागरिक आबादी का दो-तिहाई हिस्सा बनाते हैं। कुवैत शहर काफ़ी हद तक पश्चिमीकृत है और यहां घूमना-फिरना आसान है।

हालांकि, इसे विदेशी निवेश की ज़्यादा जरूरत नहीं है, इसलिए निवेश के जरिए नागरिकता पाना सवाल से बाहर है। वहां स्थायी निवास प्राप्त करने के लिए आम तौर पर आपके पास कुवैती रिश्तेदार या देश के भीतर औपचारिक रोजगार होना जरूरी है।

7. मालदीव

आप बिना टैक्स दिए तकनीकी रूप से मालदीव में रह सकते हैं, जो हिंद महासागर में एक छोटा सा द्वीप देश है और भरपूर और महंगे रिसॉर्ट्स की बदौलत मालदीव सरकार को इनकम टैक्स की बहुत जरूरत नहीं होती है।

हालांकि, मालदीव में टैक्स-फ्री जीवन बिताना पहली नजर में तो सुखद लगता है, लेकिन वहां लंबे समय तक रहना लगभग असंभव है। नागरिकता या स्थायी निवास के लिए आवेदन करने के लिए भी आपको सुन्नी मुसलमान होना चाहिए और फिर भी, देश में विदेशियों के लिए स्थायी निवासी बनने का कोई कार्यक्रम नहीं है, नागरिक बनने की तो बात ही छोड़िए।

8. मोनाको

मोनाको की स्थिति दुनिया के उन बेहतरीन देशों में से एक है, जहां इनकम टैक्स नहीं लगता है, और इसने इसे यूरोपीय अभिजात वर्ग के लिए एक खेल का मैदान बना दिया है।

फ्रेंच रिवेरा पर स्थित यह खूबसूरत देश सुरक्षित और आलीशान है, फिर भी यह अपने निवासियों और नागरिकों से टैक्स नहीं लेता है। इसके अलावा, चूंकि यह देश हाई इनकम वाले, टैक्स-विरोधी लोगों को आकर्षित करता है, इसलिए इसके निकट भविष्य में टैक्स-फ्री रहने की संभावना है।

9. नाउरू

नाउरू दक्षिण-पश्चिम प्रशांत महासागर में एक छोटा सा द्वीप देश है, जिसका नाम सबसे पहले यूरोपीय नाविकों ने 'सुखद द्वीप' रखा था। दुर्भाग्य से, हालांकि, यह द्वीप अपने मूल नाम के मुताबिक नहीं लगता है।

ज्यादातर लोग नाउरू को सिर्फ इसके हालिया मीडिया कवरेज के लिए जानते हैं, क्योंकि यह शरणार्थियों के लिए विवादास्पद ऑस्ट्रेलियाई-संचालित हिरासत शिविर का स्थान है। जबकि नाउरू में कई आकर्षक विशेषताएं हैं जो अन्य प्रशांत द्वीपों के मुकाबले आगंतुकों को आकर्षित करती हैं, लेकिन द्वीप के फॉस्फेट खनन उद्योग ने इसकी अर्थव्यवस्था को नष्ट कर दिया है। हालांकि, यहां टैक्स नहीं वसूला जाता है।

हालांकि, आशंका है, कि अगले कुछ सालों में ये द्वीप प्रशांत महासागर में बढ़ते जलस्तर की वजह से डूब जाएगा।

10. ओमान

ओमान को भी अपने तेल और गैस उद्योग की बदौलत कोई टैक्स नहीं वसूलता है। इसके अलावा, अपने विशाल तेल और गैस भंडार के बावजूद, ओमान ने अपनी अर्थव्यवस्था में विविधता लाने और इसे नए अवसरों के लिए देश की अर्थव्यवस्था को नये सिरे से खोलने का एक अलग प्रयास किया है। यह खाड़ी में अवसरों की तलाश करने वाले निवेशकों के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बाद इसे एक बढ़िया विकल्प बनाता है।

11. कतर

कतर एक छोटा अरब देश है, जिसने तेल उद्योग के माध्यम से अपनी किस्मत बनाई है और जिसकी संस्कृति अत्यधिक रूढ़िवादी है, लेकिन विदेशी निवेश और बाहरी व्यावसायिक प्रभावों के कारण इसकी मानसिकता तेजी से बदल रही है। कतर में प्रति व्यक्ति आय काफी ज्यादा है और अब इसे मध्य पूर्व में सबसे विकसित देश माना जाता है। यह वैश्विक और क्षेत्रीय राजनीति में भी एक अनूठी भूमिका निभाता है।

12. संत किट्ट्स और नेविस

अगर आप आसानी से टैक्स-फ्री नागरिकता हासिल करने के लिए कोई जगह तलाश रहे हैं, तो सेंट किट्स और नेविस से बेहतर कोई जगह नहीं है। यहां आप निवेश के जरिए नागरिकता हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा भी नागरिकता हासिल करने के लिए कई और विकल्प हैं। यहां निवेश-द्वारा-नागरिकता के दो विकल्प हैं। पहला विकल्प ये, कि आप यहां की सरकार के विकास कोष में ढाई लाख डॉलर फंड दे दें या फिर सरकार द्वारा स्वीकृत रियल एस्टेट परियोजना में कम से कम 400,000 अमेरिकी डॉलर का निवेश कर दें, या फिर निजी आवास में 800,00 अमेरिकी डॉलर का निवेश कर दें, फिर आसानी से आपको यहां की नागरिकता मिल जाएगी।

13. सोमालिया

सोमालिया, नाम सुनकर हैरानी होगी, क्योंकि ये दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में से एक है। अल-शबाब जैसे विद्रोही समूह सोमालियाई क्षेत्र के बड़े हिस्से पर नियंत्रण रखते हैं, जबकि देश विनाशकारी मानवीय संकट का सामना कर रहा है। लाखों लोग तीव्र खाद्य असुरक्षा का सामना कर रहे हैं और जो एनजीओ यहां काम कर सकते थे, वे लगातार हमलों के बाद देश से बाहर निकल चुके हैं।

कबीले के विद्रोह के साथ-साथ सूखे की स्थिति भी यहां के लोगों के लिए हालात मुश्किल बनाते हैं। यहां सरकार की तरफ से टैक्स नहीं लगाया जाता है, लेकिन अल-शबाब यहां पर लोगों से टैक्स वसूलता है, और स्थानीय कबीले इसका विरोध करते हैं, जिससे संघर्ष हिंसक हो जाता है। हालांकि, माना जा रहा है, कि बहुत जल्द यहां पर टैक्स लगाया जा सकता है।

14. संयुक्त अरब अमीरात

आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक के मुताबिक, संयुक्त अरब अमीरात दुनिया की 22वीं सबसे फ्री इकोनॉमी है और मध्य पूर्व/उत्तरी अफ्रीका क्षेत्र में पहले स्थान पर है, जिसका श्रेय व्यापार के लिए इसके खुलेपन और कम टैक्स को जाता है। अपने अधिकांश पड़ोसियों की तरह, यूएई तेल निर्यात से बहुत पैसा कमाता है, इसलिए निवासी वहां कर-मुक्त रह सकते हैं। यूएई की सरकार खुले तौर पर विदेशी निवेश को प्रोत्साहित करती है और दुबई जैसे शहर अपनी उद्यमशीलता की भावना के लिए जाने जाते हैं।

यूएई का निवासी बनना भी अन्य खाड़ी देशों की तुलना में काफी आसान है। जबकि विदेशी निवेशकों के लिए कोई स्थायी निवास कार्यक्रम मौजूद नहीं है, इसकी वीजा नीतियों को नेविगेट करना आसान होता जा रहा है। सरकार ने 10 साल के निवास वीजा भी जारी करना शुरू कर दिया है।

15. वानुअतु

वानुअतु अपनी सरकार को वित्तपोषित करने के लिए पर्यटन राजस्व पर निर्भर है।

यह उन कुछ देशों में से एक है, जहां कोई टैक्स नहीं है और जहां आप जल्दी, आसानी से और अपेक्षाकृत सस्ते में दूसरा पासपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं। 2015 में वानुअतु में आए विनाशकारी चक्रवात के बाद, इसकी सरकार ने नुकसान की भरपाई के लिए धन जुटाने में मदद करने के लिए 'नागरिकता-द्वारा-निवेश कार्यक्रम' को फिर से शुरू किया है।

आज, वानुअतु का 'नागरिकता-द्वारा-निवेश कार्यक्रम' दुनिया में सबसे आसान में से एक है। यह कैरिबियन में इसी तरह के कार्यक्रमों की तुलना में काफी कम खर्चीला है और पिछले कुछ वर्षों में इसका पासपोर्ट काफी मजबूत हो गया है। वानुअतु की सबसे बड़ी समस्या वहां तक पहुंचना है। हालाँकि कुआलालंपुर जैसे हब से कुछ सस्ती उड़ानें हैं, लेकिन वहां यात्रा करना समय लेने वाला और महंगा है।

16. वेस्टर्न सहारा

आप शायद पश्चिमी सहारा नहीं जाना चाहेंगे, लेकिन इनकम टैक्स फ्री सभी देशों में इसका भी नाम आता है। पश्चिमी सहारा, जिसे साहवारी गणराज्य के नाम से भी जाना जाता है, वहां टैक्स नहीं लगता है, लेकिन फिर यहां की सरकार कैसे चलती है, ये अभी भी एक रहस्य है। हालांकि यह तकनीकी रूप से एक विवादित क्षेत्र है, लेकिन वर्तमान में 36 देशों ने इसके साथ राजनयिक संबंध स्थापित किए हैं, और इसे अफ्रीकी संघ के पूर्ण सदस्य के रूप में मान्यता प्राप्त है। इसकी टैक्स-फ्री स्थिति काफी हद तक एक रहस्य है।

पश्चिमी सहारा के पास अपने प्राकृतिक संसाधनों से इतनी इनकम नहीं है, कि वह कर-मुक्त राज्य को सब्सिडी दे सके और यह एक पर्यटन केंद्र भी नहीं है। फिर भी यहां टैक्स नहीं वसूला जाता है।