Home राज्यों से सिलेंडर का बोझ अब नहीं उठाना होगा, 8 शहरों में होंगे गैस...

सिलेंडर का बोझ अब नहीं उठाना होगा, 8 शहरों में होंगे गैस पाइपलाइन कनेक्शन

15

जयपुर
राजस्थान में इस वित्तीय वर्ष के अंत तक जयपुर सहित राज्य के 8 शहरों में घरेलू गैस लाइन सप्लाई के लिए पाइप लाइन बिछाई जाएगी। राज्य सरकार के खान एवं पेट्रोलियम विभाग और सीएनजी-पीएनजी वितरण की कंपनियों के पदाधिकारियों की बैठक हुई। शासन सचिवालय में शुक्रवार को हुई इस बैठक में सीएनजी सप्लाई करने वाली 13 संस्थाओं (कंपनियों) के पदाधिकारी और खान एवं पेट्रोलियम विभाग की सचिव आनंदी मौजूद रहीं। बैठक में घरेलू गैस सप्लाई के लिए पाइप लाइन बिछाने के साथ एक लाख उपभोक्ताओं को कनेक्शन देने का भी फैसला लिया गया है। इसके लिए एक साल में कुल दो हजार किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

गैस पाइपलाइन कनेक्शन के लिए कंपनियां रोड मैप बनाएंगी

राज्य सरकार और पेट्रोलियम कंपनियों की बैठक में घनी आबादी वाले शहरों में घरेलू गैस सप्लाई के लिए पाइप लाइन बिछाने का निर्णय लिया गया है। इन शहरों में राजधानी जयपुर सहित कोटा, अलवर, जोधपुर, उदयपुर, बूंदी, अजमेर और पाली जिलों को शामिल किया गया है। खान एवं पेट्रोलियम विभाग की ओर से सीएनजी सप्लाई करने वाले प्रतिनिधियों से कहा गया है कि वे गैस पाइप लाइन बिछाने को लेकर अपना रोडमैप तैयार करें। तय रोडमैप का प्रस्ताव बनाकर सरकार को सौंपे ताकि सरकार में उच्च स्तर पर मंथन किया जा सके। उसके बाद सरकार की अनुमति मिलेगी और पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू हो सकेगा।

अलग अलग क्षेत्र में 13 संस्थाएं कर रही सीजीडी का कार्य

गैस सप्लाई करने वाली कंपनियों के अधीन की संस्थाएं काम कर रही हैं। ये संस्थाएं सीजीडी (City Gas Distribution) का कार्य अलग अलग क्षेत्रों में कर रही है। सीजीडी के जरिए अब तक कई इलाकों में पाइप लाइन के जरिए गैस सप्लाई का कार्य भी किया जा रहा है। अब सरकार इसे वृहद रूप पर सप्लाई करना चाहती है। घरेलू कनेक्शन के साथ बड़े स्तर पर औद्योगिक क्षेत्रों में भी पाइप लाइन के जरिए कनेक्शन दिए जाने की तैयारी चल रही है।