Home मध्यप्रदेश चुनावी साल में दूसरी बार संघ प्रमुख का दौरा, भोपाल में पूर्व...

चुनावी साल में दूसरी बार संघ प्रमुख का दौरा, भोपाल में पूर्व सरकार्यवाह भैयाजी जोशी

5

भोपाल
चुनावी साल में मध्यप्रदेश में संघ प्रमुख समेत आरएसएस के वरिष्ठ नेताओं के दौरे बढ़ गए हैं। खुद संघ प्रमुख मोहन भागवत 15 दिन के अंतराल में दूसरी बार प्रदेश के दौरे पर हैं। उधर संघ के पूर्व सरकार्यवाह भैयाजी जोशी भोपाल में हैं और उनके प्रवास के दौरान भाजपा के नेताओं और संघ के अनुषांगिक संगठनों के पदाधिकारियों ने उनसे मुलाकात की है। संघ पदाधिकारियों की सक्रियता आदिवासी वर्ग और महिलाओं को साधने वाले कार्यक्रमों को लेकर अधिक है।  

उधर सीएम शिवराज सिंह चौहान के रविवार को ग्वालियर में अंबेडकर महाकुंभ से लौटने के बाद सीएम निवास में प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और अन्य पदाधिकारियों के साथ सीएम चौहान बैठक करने वाले हैं। बैठक में चुनावी गतिविधियों के साथ विकास प्राधिकरणों में खाली पड़े पदों को भरने पर भी मंथन हो सकता है।

धर्म सभा में शामिल होंगे भागवत
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ मोहन भागवत दो दिवसीय निमाड़-मालवा प्रांत प्रवास पर हैं। वे यहां महाजनापेठ स्थित गोविंदनाथ महाराज की समाधि स्थल के जीर्णोद्धार कार्यक्रम में उपस्थित हुए। समाधि स्थल के साथ ही वहां बनाए गए नए श्रीराम मंदिर में दर्शन कर सन्त सम्मेलन में शामिल हुए। इसी स्थान पर नाथ संप्रदाय के दो अन्य गुरु परम पूज्य देव नाथ महाराज और गया प्रसाद नाथ ने भी समाधि ली थी। गोविंद नाथ महाराज ने यही हनुमानजी की आराधना कर प्रतिमा की स्थापना भी की थी। इस मंदिर के जीर्णोद्धार के बाद राम लक्ष्मण और सीता की प्रतिमा की प्राणप्रतिष्ठा हो रही है।

इस मंदिर का लोकार्पण भी सरसंघचालक मोहन भागवत करेंगे। साथ ही धर्म सभा को संबोधित भी करेंगे। दूसरे दिन संघ कार्यालय का विधिवत उद्घाटन भी करेंगे और गुरुद्वारा गुरुग्रंथ साहिब के दर्शनकर मत्था भी टेकेंगे।

शक्ति समागम पर परिचर्चा और विमर्श
उधर राजधानी में संघ की ओर से एक अन्य कार्यक्रम राष्ट्र निर्माण और समाज विकास में महिलाओं की भूमिका पर हो रहा है। इस शक्ति समागम कार्यक्रम महिला समन्वय के भोपाल विभाग की ओर से आयोजित किया गया जिसमें पूर्व सर कार्यवाह और वर्तमान में अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य एवं महिला समन्वय के अखिल भारतीय पालक अधिकारी सुरेश भैयाजी जोशी, पद्म श्री भील कलाकार भूरीबाई, मध्यक्षेत्र के सह क्षेत्र कार्यवाह हेमंत मुक्तिबोध मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में महिलाओं पर केंद्रित चित्र प्रदर्शनी शक्ति समागम का मुख्य केंद्र रही जिसमें आदि शक्ति से लेकर वर्तमान समय तक की महिलाओं के व्यक्तित्व और कृतित्व को प्रदर्शित किया गया। इस अवसर पर भरतनाट्यम नृत्यांगना डॉ. लता मुंशी एवं समूह ने दुर्गाशप्तसती की प्रस्तुति दी। यहां स्वदेशी उत्पादों का प्रदर्शन भी किया गया।

18 अप्रैल को महाकौशल दौरे पर होंगे भागवत
संघ प्रमुख भागवत 18 अप्रैल को जबलपुर दौरे पर रहेंगे। वे यहां राम कथा और संत समागम में शामिल होंगे। इसके बाद वे स्वामी श्यामदेवाचार्य की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। कार्यक्रम में उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी जबलपुर पहुंचेंगे। इस तरह एक माह के अंतराल में संघ प्रमुख का मध्य भारत, महाकौशल, मालवा निमाड़ का दौरा होने वाला है। सूत्र बताते हैं कि संघ प्रमुख का आने वाले महीनों में विन्ध्य, बुंदेलखंड और ग्वालियर -चंबल में भी प्रवास हो सकता है।