Home खेल सूर्यकुमार यादव को 2026 में होने वाले टी20 विश्व कप तक टीम...

सूर्यकुमार यादव को 2026 में होने वाले टी20 विश्व कप तक टीम का कप्तान बनाए रखने की योजना, वनडे टीम से कटा पत्ता

19

नई दिल्ली
भारतीय टीम जुलाई के आखिरी सप्ताह में श्रीलंका का दौरा करेगी, जहां पर टीम तीन टी20 और इतने ही मैचों की वनडे सीरीज खेलने वाली है। श्रीलंका के खिलाफ होने वाले इस दौरे के लिए बीसीसीआई ने गुरुवार को टीम की घोषणा की। अजीत अगरकर की अगुवाई वाली चयन समिति ने अगले कुछ वर्षों को ध्यान में रखते हुए वनडे और टी20 टीम चुनी है और आने वाले समय में ये खिलाड़ी अगर अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो वह टीम के नियमित सदस्य रहेंगे। सूर्यकुमार यादव को टी20 टीम का कप्तान चुना गया है, जबकि रोहित वनडे टीम की कमान संभालेंगे। हालांकि स्क्वॉड में काफी बदलाव भी देखने को मिला है, जोकि थोड़ा हैरान करने वाला है।

सूर्यकुमार यादव को टी20 कप्तानी मिलने के बाद उन्हें वनडे टीम से ड्रॉप कर दिया गया है। सूर्यकुमार को वनडे में काफी मौके दिए गए हैं लेकिन वह उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके और यही कारण है कि चयनकर्ता दूसरे विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। दूसरी वजह ये भी हो सकती है कि सूर्यकुमार यादव को 2026 में होने वाले टी20 विश्व कप तक टीम का कप्तान बनाए रखने की योजना हो, जिससे वो सिर्फ एक फॉर्मेट पर ध्यान केंद्रित कर सके, जहां पर वह दुनिया के नंबर-2 बल्लेबाज हैं।

पिछले साल भारत में खेले गए वनडे विश्व कप में सूर्यकुमार रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। इस फॉर्मेट में सूर्यकुमार ने 37 मैच खेले हैं। 25.76 के औसत से 773 रन बनाए हैं। सूर्यकुमार ने 4 अर्धशतक लगाए हैं। पाकिस्तान में होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी से पहले भारत को सिर्फ 6 वनडे मैच खेलने और उससे पहले सूर्यकुमार यादव को टीम से बाहर कर दिया गया है, जिसका मलतब साफ है कि चयनकर्ता दूसरे खिलाड़ियों को मौका देना चाहते हैं। चयनकर्ताओं की नजर ऑलराउंडर्स पर हैं, जोकि गेंदबाजी में भी सक्षम हैं।