Home मध्यप्रदेश शहर में धूप-छांव का सिलसिला जारी, तेज गर्मी से बचने के जतन

शहर में धूप-छांव का सिलसिला जारी, तेज गर्मी से बचने के जतन

7

भोपाल
शहर में धूप-छांव का सिलसिला जारी है। इसका असर शहर के तापमान में साफ नजर आ रहा है। शनिवार-रविवार दरमियान रात को न्यूनतम तापमान सामान्य से 0.9 डिग्री अधिक रहा। यह 23.5 डिग्री रिकार्ड किया गया। इस कारण शहरवासियों को रात में काफी गर्मी महसूस हुई।

आज दिन में भी चटक धूप खिली हुई है। वहीं कल के अधिकतम तापमान की बात करें तो यह सामान्य से 1.3 डिग्री कम रहा और 37.8 डिग्री दर्ज किया गया। चूंकि आसमान साफ है इसलिए आज दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है। मौसम केंद्र के अनुसार शहर में 16 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही है।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले कुल दिनों तक यह धूप-छांव का सिलसिला चलता रहेगा। 18 अप्रैल को देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस पहुंच रहा है। 18 और 19 तारीख को भोपाल समेत मप्र में बादल छाने और कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है। राजस्थान के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में और उससे सटे इलाके में चक्रवाती हवा का घेरा बना है। मप्र के भी उत्तर-पश्चिमी हिस्से में ऐसा ही चक्रवाती हवा का घेरा बना है। झारखंड के उत्तर-पूर्वी हिस्से से आंध्रप्रदेश होती हुई तमिलनाडु तक एक ट्रफ लाइन बनी है। शहर में अगले चौबीस घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहेगा।