Home विदेश ओमान के तट पर पलटा तेल टैंकर, 13 भारतीय सहित चालक दल...

ओमान के तट पर पलटा तेल टैंकर, 13 भारतीय सहित चालक दल के 16 लोग लापता

21

ओमान
ओमान के तट पर डूबे कोमोरोस ध्वज वाले तेल टैंकर के 16 सदस्यीय चालक दल के सदस्य अभी भी लापता हैं। इनमें 13 भारतीय भी शामिल हैं। वहीं, बाकी के तीन श्रीलंका के निवासी थे। समुद्री सुरक्षा केंद्र (MSC) ने डूबने की सूचना के एक दिन बाद मंगलवार को यह जानकारी दी है।  MSC ने X पर एक पोस्ट में कहा कि कोमोरोस के झंडे वाला एक तेल टैंकर रास मदरका से 25 समुद्री मील दक्षिण-पूर्व में डुकम के बंदरगाह शहर के पास पलट गया।

आपको बता दें कि डुकम का बंदरगाह ओमान के दक्षिण-पश्चिमी तट पर स्थित है, जो प्रमुख तेल और गैस खनन परियोजनाओं के करीब है। इनमें एक प्रमुख तेल रिफाइनरी भी शामिल है जो डुकम के विशाल औद्योगिक क्षेत्र का हिस्सा है। यह ओमान की सबसे बड़ी एकल आर्थिक परियोजना है।

जहाज की पहचान प्रेस्टीज फाल्कन के रूप में की गई है। शिपिंग वेबसाइट marinetraffic.com के अनुसार, तेल टैंकर यमन के बंदरगाह शहर अदन की ओर जा रहा था। शिपिंग डेटा के अनुसार यह जहाज 117 मीटर लंबा तेल उत्पाद टैंकर है, जिसका निर्माण 2007 में हुआ था।''

औद्योगिक बंदरगाह दुकम के पास पलटा टैंकर
LSEG के शिपिंग डेटा से पता चला कि टैंकर यमन के अदन बंदरगाह की ओर जा रहा था और ओमान के प्रमुख औद्योगिक बंदरगाह दुकम के पास पलट गया. शिपिंग डेटा से पता चला कि यह जहाज 2007 में बना 117 मीटर लंबा ऑयल प्रॉडक्ट टैंकर है. ऐसे छोटे टैंकरों का इस्तेमाल आमतौर पर छोटी तटीय यात्राओं के लिए किया जाता है.

ओमान की सरकारी समाचार एजेंसी ने सोमवार देर रात बताया कि ओमानी अधिकारियों ने समुद्री अधिकारियों के साथ घटनास्थल पर खोज और बचाव अभियान चलाया.

ओमान का प्रमुख पोर्ट है दुकम
दुक़्म बंदरगाह ओमान के दक्षिण-पश्चिमी तट पर स्थित है. यह सल्तनत की प्रमुख तेल और गैस खनन प्रॉजेक्ट्स के करीब है, जिसमें एक प्रमुख तेल रिफाइनरी भी शामिल है. यह दुक़्म के विशाल इंडस्ट्रियल जोन का हिस्सा है, जो ओमान की सबसे बड़ा सिंगल इकॉनोमिक प्रॉजेक्ट है.