Home मध्यप्रदेश खेतों में हो रही अवैध प्लाटिंग, बगैर अनुमति धड्डल्ले से हो रही...

खेतों में हो रही अवैध प्लाटिंग, बगैर अनुमति धड्डल्ले से हो रही ग्राम पंचायतों में अवैध कालोनियों का निर्माण

6

भोपाल
राजधानी भोपाल में अवैध कालोनियों का मकडज़ाल से मुक्ति मिलना मुश्किल ही नहीं नामुनकीन बनता जा रहा है। साल 2006 से पूर्व बनी अवैध कॉलोनियों में आज तक विकास कार्य करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार संशोधन कर चुकी है, लेकिन अभी तक जमीन पर हकीकत नहीं हो पाया है। ऐसे में महानगर बनते जा रहे भोपाल में आसपास के ग्रामीण ईलाकों में अवैध कॉलोनीनाईजर सीधे खेतों में कॉलोनी का सब्जबाग दिखाकर सस्ते दामों में जमीन खरीदकर मनमाने दामों में प्लाटिंग कर रहे हैं। जिसके लिए न तो ग्राम पंचायतों से परमीशन (एनओसी) ली जा रही है और न ही राजस्व विभाग से कॉलोनी का डायवर्सन करवाया जा रहा है। और तो और टीएनसीपी की परमिशन तो बहुत दूर की बात है।

उल्लेखनीय है कि राजधानी भोपाल की सबसे बड़ी तहसील हुजूर में चारों तरफ अवैध कॉलोनियां धडल्ले से काटी जा रही है। कहीं कहीं सस्ते दामों में प्लॉट बेचने का सब्जबाग दिखाकर मोटी रकम वसूल करना इन कॉलोनीनाइजर का रोजमर्रा का काम बन गया है।

उल्लेखनीय है कि बैरसिया रोड, विदिशा रोड, गांधीनगर रोड पर बेशकीमती कामर्शियल जमीन जिस पर आज भी खेती की जा रही है। खेत मालिक को ऊंचे सब्जबाग दिखाकर जमीन औने-पौने दाम में या एग्रीमेंट के आधार पर अवैध कॉलोनी काट दी जाती है। हाल ही में लांबाखेड़ा स्थित अवैध कालोनी में राजस्व विभाग द्वारा दिखावे की तोडफ़ोड़ की थी। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में बन रही इन कॉलोनियों पर किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि हुजूर तहसील अंतर्गत लांबाखेड़ा नगर निगम क्षेत्र से लेकर ग्राम अरवलिया, ईंटखेड़ी, अचारपुरा, देवलखेड़ी, जगदीशपुर (ईस्लामनगर), गोलखेड़ी, बीनापुर, खजूरी राताताल सहित आसपास के ग्रामों में इस प्रतिनिधि ने ग्राम पंचायत सरपंचों से इस बारे में जानकारी लेनी चाहिए तो सरपंच एवं सचिव ने अनभिज्ञता जाहीर करते हुए कहा कि हमने किसी भी कालोनीनाईजर को कालोनी काटने की कोई परमीशन दी है और न ही किसी कॉलोनीनाइजर का हमारे पास परमीशन (एनओसी) का आवेदन आया है।

 ग्राम पंचायत बीनापुर हल्का नं 23 में खसरा नंबर 7/8/9/10/12/13/14/15/16/17 में अवैध कालोनी काटी जा रही है। जिसके लिए बेशकीमती पेड़ों को काट दिया गया है। साथ ही इस खसरे पर कॉलोनीनाइजर द्वारा कवर्ड कर लिया है और अवैध मुरम कोपरा बिछाकर सडक़ मार्ग बनाकर तैयार कर प्लॉट खरीदने वालों को सभी सुविधाओं का झांसा दिया जा रहा है। कई स्थानों पर डायवर्सन सहित सभी अनुमतियां प्राप्त है का सब्ज बागं दिखाया जा रहा है। जानकार सूत्रों से जानकारी मिली है कि इस खसरे में 11नंबर खसरा सरकारी है जिसे भी प्लाट मालिक ने प्लाटिंग के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। जबकि इस शासकीय खसरे पर शासकीय योजनांतर्गत निर्माण कार्य किया जाना है।

इसी प्रकार खसरा नं. 59/60/ 69 / 68 /76 एवं 75 मे भी अवैध प्लाटिंग की जा रही है। जिसके लिए न तो ग्राम पंचायत से किसी भी प्रकार की परमीशन ली जा रही है और न ही किसी भी प्रकार की शासकीय अनुमति ली  गई है। ग्राम पंचायत सरपंच से इस बारे में जानकारी चाही गई तो उन्होंने अनभिज्ञता जाहिर करते हुए कहा कि हमने किसी भी कॉलोनीनाइजर को कोई अनुमति नहीं दी गई है और न ही किसी कॉलोनीनाइजर ने कोई अनुमति ली है। साथ ही ग्राम पंचायतों में फार्म हाऊस निर्माण, रिसोर्ट एवं अन्य निर्माण कार्य भी किए जा रहे हैं, जिसकी कोई अनुमति नहीं है।

 ग्राम खजूरी राताताल में हो रही प्लाटिंग
ग्राम पंचायत खजूरी राताताल में खसरा नंबर 429/426/423 में अवैध प्लाटिंग की जा रही है। जिसके लिए कई बेशकीमती पेड़ों की बलि दी जा रही है। कई पेड़ों की बलि दी जाकर यत्र-तत्र कर दिए गए हैं। जिसकी न तो राजस्व विभाग न कोई सूध ली और न ही आसपास के ग्रामीणों ने पंचायत को सूचना दी गई। जबकि उक्त पेड़ों को बगैर अनुमती काटने का जूर्म भी इन कालोनीनाइजर पर बनता है। यदि सूचना दी जाती तो बेशकीमती हरे-भरे पेड़ों को बचाया जा सकता था।

अवैध कॉलोनियों का हो रहा है निर्माण
ग्राम पंचायत में जो भी कालोनी निर्माण हो रही है उसके बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है। यदि कहीं हो रही है तो वे कॉलोनी अवैध हैं। इसके लिए पंचायत द्वारा किसी भी प्रकार की कोई परमीशन जारी नहीं की है।
दिलीपसिंह जाट, सचिव, ग्राम पंचायत अरवलिया, जनपद पंचायत फंदा, भोपाल

नहीं दी गई अनुमति
ग्राम पंचायत क्षेत्र में किसी भी कॉलोनी को कोई अनुमति नहीं दी गई है और न ही कॉलोनीनाइजर ने हमसे संपर्क कर कोई अनुमति मांगी है।
 गुलाबसिंह मेहर, सचिव, ग्राम पंचायत ईंटखेड़ी, जनपद पंचायत फंदा, भोपाल

कोई जानकारी नहीं है
ग्राम पंचायत नवगठित है, इसलिए क्षेत्र में विभिन्न योजनाओं पर कार्य हो रहा है। साथ ही लाड़ली बहना योजना का कार्य प्राथमिकता से किया जा रहा है। पंचायत क्षेत्र में जो भी कॉलोनी कट रही है इसकी जानकारी मुझे नहीं है और न ही किसी कॉलोनी के लिए पंचायत द्वारा कोई अनुमति दी है।
 ममता भूपत सिंह मीणा, सरपंच, ग्राम पंचायत बीनापुर, जनपद पंचायत भोपाल

कोई अनुमति जारी नहीं की
ग्राम पंचायत खजूरी राताताल में प्लाटिंग होने की सूचना मिली है, लेकिन अभी लाडली बहना योजनांतर्गत पंचायत में कार्य चल रहा है। पंचायत द्वारा किसी भी तरह की कोई अनुमति कॉलोनी निर्माण के लिए नहीं दी गई है।
 सतीश नामदेव, सचिव, ग्राम पंचायत खजूरी राताताल, जनपद पंचायत फंदा, भोपाल

इनका कहना है
पंचायतों में अवैध प्लाटिंग हो रही है तो ग्राम पंचायत की सूचना पर प्रशासन कार्रवाई करेगा।
आकाश श्रीवास्तव, एसडीएम, तहसील हुजुर, भोपाल