Home राज्यों से उत्तर प्रदेश बुलंद दरवाजा परिसर में बिरयानी पकाने का वीडियो वायरल, ड्यूटी से...

बुलंद दरवाजा परिसर में बिरयानी पकाने का वीडियो वायरल, ड्यूटी से हटाए गए 2 सुरक्षाकर्मी

8

फतेहपुर सीकरी

यूपी के फतेहपुर सीकरी में प्रसिद्ध बुलंद दरवाजा परिसर में बिरयानी बनाने का मामला सामने आया है। जिसके बाद परिसर की सिक्योरिटी को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। वहीं, बिरयानी बनाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें बुलंद दरवाजा परिसर के बरामदे में बाकयदा गैस सिलेंडर लगाकर चूल्हे पर भगोने में बिरयानी पका कर रहे सैलानियों व जायरीनों के दिया जा रहा है। उधर वीडियो वायरल होने के बाद इससे पुरातत्व विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों में हड़कंप मच गया है। लापरवाही बरतने पर आनन-फानन में पुरातत्व विभाग की सुरक्षा इकाई के दो जवानों को ड्यूटी से हटा दिया गया है।

रविवार के कारण फतेहपुर सीकरी के स्मारकों को देखने बड़ी संख्या में सैलानी पहुंचे थे। बुलंद दरवाजा परिसर के बरामदे में गैस सिलेंडर जलाकर चूल्हे पर भगोने में खाना बनाकर परोसा जा रहा है। इसका किसी ने दोपहर को वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। इससे पुरातत्व विभाग में हड़कंप मच गया। वायरल वीडियो का संज्ञान लेते हुए पुरातत्व विभाग के संरक्षक सहायक दिलीप सिंह ने ड्यूटी में लापरवाही बरतने पर दो जवानों को हटाते हुए उन पर कड़ी कार्रवाई करने को अधिकारियों को रिपोर्ट भेजी है। बता दें कि स्मारक परिसर के भीतर खाना पकाना प्रतिबंधित है। स्टोव, बर्तन और सिलेंडर जैसी चीजें अंदर ले जाने की मनाही है।

जानकारी के मुताबिक लोकल दुकानदार नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए टूरिस्टों को सामान बेच रहे हैं। संरक्षण सहायक की ओर से कंप्लेन किए जाने के बावजूद पुलिस कोई ठोस कदम नहीं उठा रही है।